_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये घरेलू नुस्खे डेंगू की बीमारी से आपको दिलाएंगे निजात  

गर्मियों में मच्छरों के कारण डेंगू की बीमारी का होना काफी आम रहता है। इस बीमारी का बुखार बहुत ही खतरनाक होता है। इस बुखार में डेंगू से ग्रस्त व्यक्ति के सिर तथा जोड़ों में काफी दर्द होता है तथा प्लेटलेट्स का स्तर कम होने लगता है। आपको बता दें कि आपके ही घर में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो आपको इस समस्या से बचाने में बहुत कारगर भूमिका अदा करती हैं। डेंगू की बीमारी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम यहां आपको कुछ उपाय बता रहें हैं। आप किसी भी विशेषज्ञ की सलाह से इनको अपनाकर डेंगू से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – डेंगू से तुरंत राहत पाने के लिए करें पपीते के पत्तों से बने काढ़े का सेवन

1 – नारियल पानी इस समस्या में बहुत लाभदायक सिद्ध होता है। आपको बता दें कि नारियल के पानी में मौजूद एलेक्‍ट्रोलाइट्स तथा पोषक तत्व मरीज के शरीर को ऊर्जावान बनाने में बहुत सहायक होते हैं और इससे बुखार से हुई कमजोरी भी कम हो जाती है।

डेंगू की बीमारीImage source:

2 – मेथी की पत्तियां भी डेंगू की बीमारी को दूर करने में काफी सहायक होती हैं। इसके लिए आप कुछ मात्रा में मेथी की पत्तियां लेकर उन्हें पानी में उबाल लें। अब इस पानी को छान कर ठंडा होने पर इसका सेवन करें। ऐसा करने पर आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपको बुखार से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़े – जाने डेंगू से बचाव करने के 5 उपाय

3 – तुलसी के पत्ते तथा काली मिर्च भी डेंगू की बीमारी को दूर करने में सहायक होती है। इसके लिए आप कुछ काली मिर्च तथा तुलसी के पत्ते साथ में उबाल लें। अब इस पानी को छान कर ठंडा होने पर इसका सेवन करें। यह आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है।

डेंगू की बीमारीImage source:

4 – तुलसी के पत्ते भी आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके लिए आप कुछ मात्रा में तुलसी के पत्ते लेकर उबाल लें तथा इस पानी का सेवन करें। आप दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन कर सकते हैं।

5 – पपीते के पत्ते डेंगू की बीमारी में आपके लिए बहुत सहायक होते हैं। इनमें पपेन नामक तत्व होता है जो आपके पाचन को सही बनाता है तथा आपकी घटी हुई प्लेटलेट्स को भी बढ़ाता हैं। इस प्रकार से इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप डेंगू की बीमारी तथा उसके बुखार से छुटकारा पा सकते हैं।

hellois75

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com