_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपकी बढ़ती उम्र को थाम देंगे ये घरेलू उपाय

हमारी त्वचा एक उम्र के बाद अपना निखार खोने लगती है। इस कारण उस पर कई प्रकार की रेखाएं दिखाई पड़ने लगती हैं। असल में हमारे शरीर की त्वचा पर प्रत्येक दिन कुछ न कुछ प्रभाव पड़ते हैं। ये प्रभाव हमारी त्वचा को बाहरी तथा भीतरी रुप से प्रभावित करते हैं। आपको बता दें कि त्वचा पर ये प्रभाव हार्मोन में परिवर्तन, धूम्रपान, तनाव जैसी चीजों के कारण आते हैं। आज हम आपको इन्हीं से जुड़े कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं। जहां तक बात बढ़ती उम्र की है तो उसको रोका नहीं जा सकता लेकिन यदि हम अपने जीवन में कुछ आदतों को अपना लें तो हम बढ़ती उम्र के परिवर्तनों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में।

1 – तनाव न आने दें

 तनाव न आने दें Image source:

तनाव न सिर्फ हमारे जीवन को बल्कि हमारी त्वचा को भी प्रभावित करता है। तनाव के कारण हमारे चेहरे पर बढ़ती उम्र के साथ पड़ने वाली रेखाएं जल्दी ही आनी शुरू हो जाती हैं। इसके साथ ही हमारे चेहरे पर झुर्रियां भी आने लग जाती हैं। यदि आप अपने चेहरे का सौंदर्य बनाएं रखना चाहती हैं तो आप तनाव को अपने जीवन पर हावी न होने दें। तनाव से आपके हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। इस कारण आपका सौंदर्य प्रभावित होता है अतः तनाव को जल्दी ही अलविदा कहें।

2 – प्रतिदिन करें व्यायाम

प्रतिदिन करें व्यायाम Image source:

यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करती हैं तो आपका सौंदर्य सदैव बना रहेगा। महिलाओं को अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखना चाहिए। महिलायें यदि नियमित रूप से व्यायाम करती हैं तो उनकी त्वचा जवां बनी रहती है। आप व्यायाम से 1 घंटे पहले 3 से 4 गिलास पाने पियें और व्यायाम में साइकलिंग को भी शामिल करें। इसके अलावा आप योगा भी कर सकती हैं। सूर्य नमस्कार आपकी त्वचा तथा शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें – बढ़ती उम्र में आने वाली झुर्रियां को कम करने के उपाय

3 – सकारात्मक विचार रखें

 सकारात्मक विचार रखें Image source:

सबसे बड़ी बात है कि आप अपने मन में सदैव सकारात्मक विचार रखें। असल में जैसे विचार आपके मन में होते हैं आपके चेहरे पर उनका वैसा ही असर दिखाई पड़ता है। आपके मन के विचार आपके शरीर व कार्यों को भी प्रभावित करते हैं। अतः यदि आप सकारात्मक तथा खुशनुमा विचार अपने मन में रखती हैं तो आपका चेहरा हमेशा खिला रहता है साथ ही आपका हर कार्य ही सही तरीके से संपन्न होता है।

4 – पूरी नींद लें

पूरी नींद लें Image source:

नींद आपके जीवन, मन तथा आपके शरीर पर अपना पूरा प्रभाव डालती है। यदि आप पूरी नींद नहीं ले पाती हैं तो इसके कारण आप पूरे दिन तनाव में रहेंगी। तनाव के कारण आपकी स्किन भी प्रभावित होगी तथा आपके हार्मोन में भी परिवर्तन आएंगे। इस कारण आपका सौंदर्य भी प्रभावित होता है। पूरी नींद न ले पाने के कारण आपका मन तथा आपका शरीर बुरी तरह से प्रभावित होता है। अतः आप सदैव पूरी नींद लीजिये ताकि अपने सौंदर्य को आप बरकरार रख सकें। यदि आप यहां बताये ये घरेलू उपाय अपने जीवन में अपनाती हैं तो बढ़ती उम्र का असर आपके शरीर पर दिखाई नहीं देता और आप सदैव जवां दिखाई देती हैं।

hellois46
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com