_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये होममेड सोल्यूशन डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने की समस्या करेंगे हल

मां बनने का एहसास हर महिला के लिए सबसे अच्छा होता है। यह एक ऐसा लम्हा होता है जिसके आने के बाद आपके जीवन में कई बदलाव आते है। बदलावों से हमारा मतलब शरीर के आंतरिक परिवर्तनों से है। दरअसल गर्भावस्था के दौरान महिलाओं हार्मोंन में बहुत परिवर्तन होते है। जिस वजह से डिलीवरी के बाद उनको कई तरह की दिक्कतों का सामना करता पड़ता है। उनमे से एक समस्या है बालों के झड़ने की। कई बार देखा जाता है कि डिलीवरी के बाद महिलाओं में बालों के झड़ने की परेशानी काफी बढ़ जाती है जोकि एक बड़ी परेशानी का सबब है।

चिकित्सीय तौर पर देखा जाए तो इसका कारण हार्मोंन में तेजा से आने वाली गिरावट होता है। हालांकि डिलीवरी कुछ समय बाद यह परेशानी धीरे धीरे कम हो जाती है, लेकिन अगर आप चाहती है कि आपको बालों के झड़ने की इस परेशानी का सामना न करना पड़े तो आपको हमारे द्वारा बताई गई कुछ बातों पर गौर करके अपनी दैनिक खुराक थोड़े से बदलाव करने है। चलिए जानते है इन डाइट टिप्स को

1- मेथी का पेस्ट

मेथी का पेस्टImage source:

मेथी के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह आसानी से हमारे घरों में मिल जाती है। आपको बता दें कि अगर आप मेथी के बीजो का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाती है तो यह आपकी हेयरलॉस की परेशानी को दूर कर देता है। इसके लिए इस पेस्ट को 30 मिनट तक अपने बालों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें। इससे आपकी रुसी की समस्या भी हल हो जाएगी।

2- अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदीImage source:

यह नुस्खा भी काफी कारगर है। इसके लिए आपको अंडे की सफेदी का एक हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगाना है। यह हेयरमास्क बनाने के लिए अंडे की सफेदी में तीन टेबल स्पून ऑलिव ऑयल को मिलाएं। इससे न सिर्फ आपके बालों का टूटना बंद होगा बल्कि वह स्मूद और मजबूत भी बनेंगे।

3- दही का प्रयोग

दही का प्रयोगImage source:

दही सिर्फ हमारी सेहत के लिए अच्छी नही है बल्कि इसके इस्तेमाल आप अपने हेयरफॉल की परेशानी को भी हल कर सकती है। यह एक नेचुरल कंडीशनर होती है। इसे लगाने के लिए इसे अपने बालों की जड़ो में लगा कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे। 10 मिनट बाद सिर पानी से धो लें।

4- नारियल दूध

नारियल दूधImage source:

यह एक बहुत पोष्टिक आहार है जिसे आमतौर पीने में या भोजन में अलग फ्लेवर देने के लिए प्रयोग किया जाता है। मगर ये आपके बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। इसके लिए नारियल दूध को अपने बालों के निचले सिरे से शुरु कर ऊपर तक लगाएं और मसाज करें। मसाज के बाद 15 के लिए इसे छोड़ दें और फिर शैम्पू करें।

hellois5

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com