_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

40 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए जरुरी हैं ये मेडिकल टेस्ट

40 की उम्र पार होने पर शरीर में बहुत से परिवर्तन आते हैं। जिनके प्रति हमे सचेत रहना चाहिए। असल में जब आप 40 वर्ष के हो जाते हैं तो आपकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने लगती हैं। इस स्थिति में महिलाओं को ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता होती है। महिलायें 40 की उम्र के बाद किसी घातक बीमारी का शिकार हो सकती हैं। अतः 40 के बाद खासकर महिलाओं को यहां बताये कुछ मेडिकल टेस्ट अवश्य करा लेने चाहिए। ये मेडिकल टेस्ट आपको किसी भी बीमारी के होने से पहले ही सचेत कर देते है। इनकी मदद से आप अपनी बीमारी के पहले ही उसके बारे में जान कर उसका इलाज करा लेती हैं। आइये जानते हैं इन मेडिकल टेस्ट के बारे में।

1 – थायराइड का टेस्ट

थायराइड का टेस्ट Image source:

40 वर्ष की उम्र के बाद यदि आपका वजन तेजी से बढ़ता है या आपको खुद में उदासी अथवा तनाव जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं तो आपको थायराइड का टेस्ट अवश्य कराना चाहिए। इस टेस्ट के लिए आपको ब्लड टेस्ट कराना पड़ता है। इसमें करीब 500 से 600 रुपये का खर्च आता है।

2 – स्क्रीनिंग टेस्‍ट

 स्क्रीनिंग टेस्‍ट Image source:

यह टेस्ट आपके तनाव तथा स्ट्रेस से सम्बंधित हैं। जो महिलायें अपने जीवन में ज्यादा तनाव लेती हैं वे जल्दी को डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। इस समस्या से निकालने में स्क्रीनिंग टेस्‍ट आपकी बहुत मदद करता है।

3 – हड्डियों की जांच

हड्डियों की जांच Image source:

औस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जो उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ती है। इस बीमारी में हड्डियां मुलायम होने लगती हैं तथा चटकने लगती हैं। इसका इलाज धीमा तथा थोड़ा लंबा होता है। यह बीमारी कैल्शियम की कमी के कारण होती है। महिलाओं को यह मेडिकल टेस्ट समय से करा लेना चाहिए।

4 – मेमोग्राफी का टेस्ट

मेमोग्राफी का टेस्ट Image source:

यह टेस्ट महिलाओं को एक वर्ष में कम से कम 2 बार अवश्य करा लेना चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर की समस्या महिलाओं में दिनों दिन बढ़ती जा रही है। यह टेस्ट आपको ब्रेस्ट कैंसर की समस्या का पता पहले ही दे देता है और आप पहले ही अपना इलाज करा उससे मुक्त हो जाती हैं।

5 – सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट

सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट Image source:

आपको बता दें कि 30 वर्ष से 65 वर्ष की हर महिला को पेप्स टेस्ट को अवश्य कराना चाहिए। इस टेस्ट में कोशिकाओं में होने संक्रमण तथा गर्भाशय की सूजन के बारे में जानकारी मिल जाती है जो कि सर्वाइकल कैंसर का लक्षण भी मानी जाती है। अतः इस टेस्ट को आप जरूर कराएं। यदि आपकी उम्र 40 से ज्यादा है तो आप यहां बताएं सभी टेस्ट अवश्य कराएं तथा बीमार होने से पहले ही बीमारी को खत्म करें।