_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html/img_%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b7-%e0%a4%98%e0%a4%88-_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

आपके मुंहासो की समस्या को बढ़ाती हैं आपकी यह गलतियां

आज के प्रदूषण भरे वातावरण में महिलाओं व लड़कियों की जो एक समान्य समस्या है वह है, मुंहासो की। हालांकि इस परेशानी से बचाव के लिए लड़किया अक्सर कई तरह की सावधनियां बरत्ती है, मगर बावजूद इसके यह समस्या उन्हें घेर ही लेती है, लेकिन देखने में आया है कि उनकी इस परेशानी का एक बड़ा कारण वह खुद ही है। उनकी कुछ बुरी आदते व गलतियां न सिर्फ इस परेशानी को पैदा करती है बल्कि उसे आगे बढ़ाकर और भी ज्यादा गंभीर बनाती है। चलिए जानते हैं उन्हीं कुछ आम गलतियों के बारे में।

1- मुंहासो को दबाना

मुंहासो को दबानाImage source:

मुंहासो की परेशानी तो ऐसी है कि गर्मियों में इनसे बचे रहना काफी मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में कभी न कभी तो ये दिक्कत सामने आ ही जाती है, ऐसे में अधिकतर लड़कियां अपने मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए उन्हें दबाकर फोड़ देती है। इसके कारण 1 से 2 दिन में आपका मुहांसा तो चला जाता है मगर उसके निशान रह जाते है। यह निशान आपके चेहरे की सुन्दरता को बिगाड़ते है।

2- अधिक स्क्रब करवाना

 अधिक स्क्रब करवानाImage source:

चेहरे पर जमीं धुल मिट्टी को साफ करने और चेहरे को गहराई से निखार देने के लिए अधिकतर लड़किया व महिलाएं चेहरे पर स्क्रब करवाती है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर मुंहासे निकल आए हैं तो आपको स्क्रब नही करवानी चाहिए। लेकिन फिर भी आप करवाना चाहती हैं तो चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करवाएं, क्योंकि तेज स्क्रबिंग आपके मुंहासो की दशा को और बिगाड़ देंगी।

3- गलत प्रोड्क्ट इस्तेमाल करना

गलत प्रोड्क्ट इस्तेमाल करनाImage source:

ये बहुत जरुरी रहता है कि मुंहासो के दौरान कोई भी प्रोड्क्ट इस्तेमाल करने से पहले आप उसकी अच्छे से जांच कर ले। कई बार होता है कि गलत प्रोड्क्ट इस्तेमाल करने से आपके मुहांसे की परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए यूज किए जाने वाले प्रोड्क्ट को अच्छे से जान ले।

4- अधिक प्रोड्क्टस का इस्तेमाल

अधिक प्रोड्क्टस का इस्तेमालImage source:

कई बार लड़कियां मुहासों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एक साथ कई प्रोडक्ट का यूज करने लगती है। यकीन मानिए इस तरह आप अपनी परेशानी को घटा नही रहीं बल्कि उसे और भी गंभीर बना रही है। बहरहाल किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से परार्मश जरुर करें।

5- कुछ भी खा लेना

कुछ भी खा लेनाImage source:

आपको बता दें कि मुंहासे की परेशानी का कारण सिर्फ मौसम इत्यादि ही नही होता बल्कि हमारी खुद के खानपान की कुछ आदते भी इस परेशानी को जन्म देती है। अनियमित समय पर खाना, अधिक फ्राइड खाना व जंक फूड का अधिक सेवन इस परेशानी का कारण बनते है।