ADVERTISEMENT

मॉइशचराइजर से जुड़ी ये गलतियां आपकी त्वचा को कर सकती है बेजान..

सर्दियों के मौसम में ज़ुकाम, एलर्जी, वायरल बुखार आदि जैसी समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। जिसका उपचार हम समय रहते कर भी लेते है। लेकिन सर्दी के दौरान त्वचा की देखभाल करना ज्यादा करनी मुश्किल होता है। क्योकि सर्दी के असर से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसकी नमी के बरकरार रखने के लिये हम मॉइशचराइजर का उपयोग करते है लेकिन क्या आप जानते है जानें-अनजाने में मॉइशचराइजर से जुड़ी कई गलतियां हम इस मौसम में कर जाते हैं और जिसके कारण आपकी त्वचा चिपचिपी और मुरझाई हुई बेजान सी बन जाती है।

मॉइशचराइजर

सबसे पहली गलती है यह कि अपनी त्वचा के प्रकार के जाने बिना ही इस पूरे मौसम मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करना। जैसे आपकी त्वचा ऑयली है? या संवेदनशील या फिर ड्राई। ज्यादातर लोग सोचते है कि सर्दियों में ड्राइ त्वचा के लिये ही नमी की आवश्कता होती है पर ऐसा सोचना गलत है। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा मॉइशचराइजर से जुड़ी ऐसी गल्तियों के बारें में बता रहे है जो आपकी त्वचा पर ज्यादा असर डालता है।

1. मॉइशचराइजर ना लगाना

मॉइशचराइजर ना लगाना

सर्दियों की रूखी और सर्द हवा त्वचा को और रूखा बना देती है। हमारी त्वचा किसी भी प्रकार की क्यों ना हो। उसें सर्दी के मौसम में मॉइशचराइज करने आवश्कता होती है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा बेजान और दरारों से भरी हुई नज़र आएगी।

2. बहुत ज़्यादा मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करना

बहुत ज़्यादा मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करना

अब आप सोच रहे होंगे। त्वचा की नमी के बनाये रखने के लिये ही मॉइशचराइजर  का उपयोग करते है। लेकिन यदि आप ज़रूरत से ज़्यादा मॉइशचराइजर क्रीम का इस्तेमाल त्वचा पर करते है तो आपकी त्वचा उसी पर निर्भर हो जाएगी। और त्वचा के लिए बनने वाला सीबम काम करना बंद कर देगा। जिससे आपकी त्वचा का ग्लो कुछ समय के बाद खत्म हो जाएगा।

3. ऑयली स्किन पर मॉइशचराइजर का इस्तेमाल ना करना

ऑयली स्किन पर मॉइशचराइजर का इस्तेमाल ना करना

जिन लोगों की त्वचा तेलीय होती है उनमें ये धारणा बनी रहती है कि मॉइशचराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से उनकी त्वचा और ज़्यादा चिपचिपी हो जाएगी। लेकिन ऐसा सोचना गलत है। जबकि यदि आप मॉइशचराइजर नहीं लगाते हैं तब आपकी त्वचा मॉइशचर को बनाये रखने के लिए खुद से ज़्यादा सीबम का उत्पादन करने लगता है।

4. शरीर के सख्त हिस्सों की तरफ ध्यान ना देना

शरीर के सख्त हिस्सों की तरफ ध्यान ना देना

ये भी बहुत कॉमन सर्दियों के समय हम सबसे बड़ी गल्ती ये करते है कि हम त्वचा की नमी के बनाये रखने के लिये चेहेरे पर तो मॉइशचराइज़िंग का उपयोग कर लेते है लेकिन शरीर से जुड़े कुछ अंगों की ओर ध्यान नही देते। जैसे कोहनी, घुटना और एंकल । जो सर्दियों में कठोर चर्बी होने के कारण ज़्यादा रफ हो जाते हैं और वहां की त्वचा फटने लगती है। जिससे बाद में खून भी आने लगता है।

5. एक्सफोलिएट ना करना

एक्सफोलिएट ना करना

यदि आप लगातार मॉइशचराइजिंग क्रीम का उपयोग करते है तो त्वचा को रोमछिद्र बंद होजाने से त्वचा में ऑक्सीजन नही पहुंच पाती। जिससे गंदगी और प्रदूषण एक परत त्वचा पर बनने लगती है। इससे त्वचा संबंधी समस्या सामने आने लगती है। इसलिये समय समय पर एक्सफोलिएशन करना ज़रूरी है ताकि वो आपकी त्वचा की मृतकोशिकाओं को निकालकर चेहरे में नेचुरल ग्लो प्रदान कर सके।

6. सही क्रीम का इस्तेमाल ना करना

सही क्रीम का इस्तेमाल ना करना

आपको इस बात का पता होना चाहिये कि आपके चेहरे की त्वचा का टेक्सचर आपके बॉडी के टेक्सचर से अलग होता है। इसलिये आप अपने फेस क्रीम का बॉडी के लिये नहीं कर सकते हैं और ठीक इसी तरह आप बॉडी क्रीम का उपयोग चेहरे पर नही कर सकते।

 

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.