_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कुकिंग के ये नए तरीके आपके आपको बना देंगे स्मार्ट कुक

कुकिंग एक कला है इसे जितना आप सीखती हैं उतनी ही आगे बढ़ती जाती हैं। बड़े-बड़े कुक भी हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहते हैं। यही कारण है कि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाए हैं, जो न सिर्फ आपकी कुकिंग को आसान बनाएंगे बल्कि आपको भी एक स्मार्ट कुक बनाएंगे। इन तरीकों को अपनाने से एक और जहां आपका भोजन बनाना आसान हो जाएगा वहीं इन तरीकों से आपको कुछ नया सीखने को भी मिलता है। आइये जानते हैं कुकिंग के इन नए तरीकों को।

1 – गुलाब जामुन जितने नर्म और फुले हुए होंगे। उतने ही वह लोगों को पसंद आएंगे। यदि आप इस प्रकार के गुलाब जामुन बनाना चाहती हैं तो आपको गुलाब जामुन की सामग्री को 10 मिनट तक कुकर में पकाना चाहिए। इसके बाद जब आप गुलाब जामुन बनाएंगी तो वे फुले हुए तथा नरम होंगे।

कुकिंगImage source:

2 – यदि आप अपने घर पर ही शाही फ्रूट सलाद बनाना चाहती हैं तो फ्रेश क्रीम में थोड़ी सी पीसी चीनी मिलाकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को आप फ्रूट्स सलाद पर डाल दें। इस प्रकार से आपका शाही फ्रूट सलाद तैयार हो जाता है।

कुकिंगImage source:

यह भी पढ़ें – अपने खाने को हेल्दी और स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनाएं ये कुकिंग टेक्निक

3 – यदि आप पकौड़े बना रही हैं तो बेसन के घोल में थोड़ा सी हींग, रिफाइंड ऑयल तथा अजवायन को डाल कर अच्छे से मिला दें। अब इस मिश्रण से पकौड़े बनाएं। ऐसा करने पर पकौड़े न सिर्फ करारे बनेंगे बल्कि आपके पेट में गैस आदि की शिकायत भी नहीं होगी।

कुकिंगImage source:

4 – यदि आप पाँव भाजी बना रही हैं तो उसकी सब्जी बनाते समय उसमें कार्न तथा पनीर का यूज भी कीजिये। इससे आपकी पाँव भाजी की सब्जी पहले से कहीं ज्यादा स्वादिष्ट तथा क्रिएटिव बनेगी।

कुकिंगImage source:

5 – यदि आप चाहती हैं कि आपका आचार लंबे समय तक खराब न हो तो उसको बनाते समय आप नमक की मात्रा जरुरत से थोड़ी ज्यादा रखें तथा इस बात का भी ध्यान रखें कि आचार हमेशा तेल में डूबा रहें।

कुकिंगImage source:

6 – यदि आप खस्ता आलू पूरी को बना रही हैं तो आप आटे में थोड़ी मात्रा में सूजी को मिला लें। इससे पूरियां खस्ता बनती हैं।

कुकिंगImage source:

hellois72

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com