_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में ये ऑयल्स भी रहेंगे बेस्ट, करें इनका इस्तेमाल

अपनी स्किनकेयर रूटीन में क्रीम और लोशन की तरह बॉडी ऑयल्स भी एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। ये आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन के साथ साथ ग्लोइंग स्किन भी देते हैं, लेकिन आपको इसके फायदे उठाने के लिए मार्किट में मिलने वाले बॉडी ऑयल्स पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। कई अन्य ऐसे ऑयल हैं जिन्हें आप बॉडी ऑयल्स की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं और ये पूरी तरह से नैचुरल हैं। आप भी जानिए नारियल तेल के अलावा वो कौन – से तेल हैं, जो आपके लिए बेस्ट बॉडी ऑयल्स साबित होगें और सर्दियों के मौसम में आपको सॉफ्ट स्किन देंगे।

इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इन्हें नहाने के बाद हल्की गीली बॉडी पर और सोने से पहले हर रोज इस्तेमाल करें। अगर आपको बॉडी में किसी तरह की इरिटेशन महसूस हो, तो इनका इस्तेमाल ना करें।

यह भी पढ़ें – आखिर क्या होता है फेस मिस्ट और क्यों जरूरी है ये हर लड़की के लिए

1. ऑलिव ऑयल (Olive oil) –

ये ना सिर्फ आपके बालों, बल्कि स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। ये आपकी स्किन को डीप नरिश करने के साथ ही ड्रायनेस से प्रोटेक्शन भी देता है। इसे नहाने के पहले या नहाने के बाद हल्की गीली बॉडी पर अप्लाई करें।

Olive-oil2image source:

2. बादाम तेल (Almond oil) –

वैसे आपने बालों के लिए ही इसका काफी इस्तेमाल किया होगा, लेकिन आप इसे बॉडी ऑयल्स की तरह भी प्रयोग कर सकती है। यह आपकी स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाएगा।

Almond-oilimage source:

यह भी पढ़ें – निखरी रंगत पाने के लिए अपनाएँ ये असरदार तरीके

3. शीया बटर ऑयल (Shea butter oil) –

इसमें मौजूद विटामिन ए स्किन को काफी फायदा पहुँचाता है। ये बॉडी को मॉइश्चराइज़ करने के साथ ही झुर्रियों, डार्क स्पॉट्स, और दाग-धब्बों को खत्म करता है। इसे आप चाहे तो नहाने के पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Shea-butter-oilimage source:

4. सैंडलवुड ऑयल (Sandalwood oil) –

इसे आप बॉडी ऑयल के साथ – साथ ग्लोइंग स्किन के लिए भी प्रयोग कर सकती हैं। यह स्किन को मॉइश्चराइज़ कर झुर्रियों और डार्क स्पॉट्स से भी राहत दिलाता है। आप हर रोज सोने से पहले इसकी कुछ बूंदे बॉडी और चेहरे पर अप्लाई करें इससे आप सॉफ्ट स्किन पा सकती हैं।

Sandalwood-oilimage source:

यह भी पढ़ें – माउथ वॉश सिर्फ फ्रेश सांसों के लिए ही नहीं, स्किन और बालों की परेशानी भी करता है दूर

hellois88

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com