_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मच्छर और कीड़ो को आपके घर से दूर रखते हैं ये पेड़ पौधें

सामान्य तौर पर यही देखने में आता है कि घर के आसपास के पेड़-पौधें व झाड़ियां ही मच्छरों को पनपने में बढ़ावा देती हैं। इसके अलावा आसपास की गंदगी से भी ये मच्छर पनपते हैं। इनको अपने घर से दूर रखने के लिए यदि आप किसी केमिकल स्प्रे का यूज करती हैं तो वह आपकी हेल्थ के लिए बहुत हार्मफुल होता है। गर्मियों के मौसम में मच्छर सबसे अधिक परेशान करते हैं। ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बता रहें हैं। जो आपके घर से मच्छरों, खटमलों तथा कीड़ों को दूर रखते हैं। पढ़िए इस बारे में।

यह भी पढ़ें – घर में करें ये प्रभावशाली उपाय, हमेशा बनी रहेगी सुख-शांति व समृद्धि

1 – तुलसी का पेड़  

 तुलसी का पेड़  Image source:

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में एक धार्मिक पौधे के तौर पर देखा जाता है। यह काफी गुणकारी तथा ओषधीय पौधा होता है। इसके पत्तों व बीजों से अनेक प्रकार की बीमारियों का इलाज भी किया जाता है। इस पौधें को आप अपने घर में लगाकर प्रतिदिन 6 से 8 घंटे की धूप दें। ऐसा करने से इसकी खुशबू आपके घर में फैलने लगती हैं तथा घर के अंदर के मच्छरों को खत्म करती है।

2 – बटरवॉर्ट का पौधा

 बटरवॉर्ट का पौधाImage source:

इस पौधे को आप किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां कम रौशनी हो। असल में यह पौधा मकस सिक्रीट करता है तथा छोटे-मोटे कीड़ों को अपनी ओर आकर्षित कर उनको मार डालता है।

3 – वीनस फ्लाईट्रैप के पौधे

 वीनस फ्लाईट्रैप के पौधेImage source:

जब भी कोई मच्छर अथवा मक्खी इन पौधों के आसपास भिनभिनाते हैं, तो इनका मुंह अपने आप खुल जाता है तथा मक्खी मच्छरों को अन्दर खींच लेता है। इस प्रकार से यह पौधा भी घर के लिए बहुत कारगर होता है।

4 – पीपरमिंट का पौधा

पीपरमिंट का पौधाImage source:

यदि आप पीपरमिंट के ऑयल को अपनी बॉडी पर लगाती हैं तो मच्छर आपके निकट नही आ पाते। पीपरमिंट ऑयल तथा पानी को मिलाकर आप उसका छिड़काव यदि अपने घर में करती हैं तो आपके घर से मच्छर तथा उसका लार्वा 24 घंटो के भीतर खत्म हो जाते हैं। इसकी खुशबू भी बहुत असरदायक होती है। अतः आप इस पौधें को अपने घर में लगाकर इसका लाभ ले सकती हैं।

hellois13
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com