_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html/img_%e0%a4%95%e0%a4%82%e0%a4%98%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%9f%e0%a5%82%e0%a4%9f%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%81%e0%a4%8f-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

बारिश के मौसम में रुसी की समस्या का समाधान करते हैं ये उपाय

मानसून के मौसम में हर कोई बारिश का लुत्फ़ उठाना चाहता है। लेकिन कई बार इसके पानी से आपके बालों में रुसी की समस्या या हेयर फॉल हो जाता है। यदि आप भी इन समस्याओं के कारण बारिश का आनंद नहीं ले पाती हैं तो अब निश्चिंत हो जाइये। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे उपाय बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप इन समस्याओं का आसानी से निवारण कर सकती हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

रुसी की समस्या करेंगे ये उपाय –

1 – नींबू का करें प्रयोग

नींबू का करें प्रयोगImage source:

नींबू का प्रयोग न सिर्फ आपके बजन को घटाता है बल्कि आपकी आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। इसके अलावा नींबू का यूज आपको रुसी की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप एक नींबू के रस को अपने गीले बालों की स्कैल्प पर लगाएं तथा पांच मिनट के लिए उसको ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप अपने सिर को धो लें। आप सप्ताह में 2 बार ऐसा करेंगी तो आपके बालों से रुसी की समस्या ख़त्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – अपनाएं कढ़ी पत्ता के ये घरेलू नुस्खें और पाएं बालों की हर समस्या से छुटकारा

2 – मेथी का करें सेवन

मेथी का करें सेवनImage source:

मेथी का सेवन आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। इसमें अमीनों एसिड तथा प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। जो की बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। मेथी के सेवन से आपके बालों की जड़े मजबूत होती हैं तथा उनमें रुसी की समस्या नहीं होती है। अतः मेथी का सेवन करना आपके बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके अलावा आप इसका हेयर पैक बनाकर भी अपने सिर पर लगा सकती हैं।

3 – बेकिंग सोडा का करें यूज

बेकिंग सोडा का करें यूजImage source:

बेकिंग सोडे का यूज करने से भी आपके बालों से रुसी की समस्या ख़त्म हो जाती है। इसका यूज करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं तथा 5 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बालों की रुसी ख़त्म हो जाती है। सबसे अच्छी बात यह है की ये तीनों चीजें आपको अपने घर में ही मिल जाती हैं। अतः आप इनका प्रयोग आसानी से कर सकती हैं। कुल मिलाकर अब आप बारिश का पूरा आनंद लीजिये और अपने बालों में होने वाली रुसी की समस्या की और से निश्चिंत हो जाएं।