_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये संकेत बताते हैं कि बच्चे के पेट में हैं कीड़े

बच्चों की आदत रहती है कि वह उन्हें अनाब शनाब खाने की आदत होती है। इसकी वजह से बहुत से बच्चों को पेट में दर्द की शिकायत रहती हैं। आमतौर माता पिता इसे अंदेखा कर देते हैं और बच्चों को छोटी मोटी दवाई खिला देते हैं। मगर कई बार इस दर्द की वजह गंभीर भी होती है। क्या पता यह दर्द बच्चे के पेट में मौजूद कीड़ों के कारण हो। इन पेट के कीड़ों के कारण बच्चों को खाने का सम्पूर्ण पोषण नही मिल पाता है। साथ ही यह बच्चे के शरीर में आयरन की भी कमी पैदा कर देते हैं, जिसके चलते बच्चों का वजन भी तेजी से गिरता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बच्चे इस परेशानी से बचे रहें तो जरुरी है कि आप पेट में कीड़े होने के लक्षण पहचान कर उनका समय पर इलाज करवाए। आईये जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

1- पेट में दर्द रहना

पेट में दर्द रहनाImage source:

यह काफी कोमन संकेत है। अगर आपके बच्चे के पेट में अक्सर दर्द रहता है तो इसकी वजह कीड़े हो सकते हैं। बच्चों की आंत में जब कीड़े पैदा हो जाते है तो इससे उनके पेट में दर्द की शिकायत रहने लगती है।

2- हर चीज को मुंह में डालना

 हर चीज को मुंह में डालनाImage source:

अगर आपका बच्चा छोटा है और वह हर चीज को अपने मुंह में डालने की कोशिश करता है तो यह भी एक संकेत है कि उसके पेट में कीड़े हो सकते है।

3- मुंह से बार-बार थूक आना

मुंह से बार-बार थूक आनाImage source:

बहुत से बच्चों के मुंह से बार बार थूक निकलता रहता है। इसकी वजह पेट के कीड़े हो सकते है। क्योंकि ये कीड़े बच्चे की शरीर में लार का उत्पादन बढ़ा देते हैं। इसी के कारण बच्चे के मुंह से थूक निकलता रहता है।

4- मल से ज्यादा बदबू आना

मल से ज्यादा बदबू आनाImage source:

मल से बदबू आना एक आम बात है। लेकिन अगर आपको लग रहा है कि बच्चे के मल से जरुरत से अधिक बदबू आ रही है तो हो सकता है कि आपके बच्चे के पेट में कीड़े हो।

5- एनस के पास खुजली होना

 एनस के पास खुजली होनाImage source:

अगर आपके बच्चे के एनस के पास खुजली या जलन हो रही है तो यह भी पेट में कीड़े होने का एक संकेत होता है। दरअसल जब कीड़े बच्चे के एनस के निकट आ जाते हैं तो वह खुजली व जलन जैसी दिक्कत पैदा करते हैं।

hellois77

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com