_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सामने वाले शख्स के झूठ को हैं पकड़ना तो जानिए यह संकेत

इंसानो की सरंचना ऐसी हैं कि इसमें अच्छाईयों के साथ साथ बहुत सी बुराईयां भी हैं। अपने द्वारा किए जाने वाली हर गलती को छिपाने के लिए, किसी के भले के लिए या किसी अन्य कारणवश लोग कभी न कभी झूठ का सहारा जरुर लेते हैं। मगर सवाल यह हैं कि क्या हम किसी व्यक्ति द्वारा बोले जा रहें झूठ की पहचान कर सकते हैं। अगर आपके मन में भी यहीं सवाल हैं तो हम आपको बता दें कि इसकी पहचान करने के लिए किसी खास काबलियत की जरुरत नही हैं। आपको सिर्फ कुछ संकेतो का ध्यान रखना हैं, तो चलिए जानते उनके बारे में।

यह भी पढ़े- ऑनलाइन डेटिंग के यह 7 झूठ, जो आपका पार्टनर आपसे बोल सकता हैं

1.शारीरिक संकेतों पर गौर करें

catch the lies of the man in front, then know this sign 1image source:

अक्सर जो लोग झूठ बोलते हैं वह आपसे नजरें मिलाने की कोशिश करते हैं। बात करते समय उनके शरीर का ऊपरी भाग सुन सा पड़ जाता हैं और वह बनावटी हंसी हंसते हैं। विज्ञान में इन सभी संकेतो के बारे में बताया गया हैं।

2.बालों में बार बार हाथ फेरना

catch the lies of the man in front, then know this sign 2image source:

बहुत बार यह देखा गया हैं कि जो लोग झूठ बोलते हैं या किसी बात को छिपाते होते हैं वह सामने वाले इंसान की आखों में नही देखते क्योंकि उन्हें डर रहता हैं कि वह पकड़े न जाए।

यह भी पढ़े- रिलेशनशिप को बर्बाद करने वाले झूठ

3.आत्मविश्वास में कमी का होना

catch the lies of the man in front, then know this sign 3image source:

जब भी कोई व्यक्ति झूठ बोलता हैं तो उनकी बातों में आत्मविश्वास की कमी साफ देखी जा सकती हैं। वह बार बार अपनी बाहों को चढ़ाकर बात करेगा। कई बार वह अपने हाथों को पीछे की ओर रखते हैं ताकि उनके हाथों से उनकी बेचैनी का पता लग सके।

4.मुस्कुराहट से पकड़ें जाते हैं

catch the lies of the man in front, then know this sign 4image source:

मुस्कुराहट भी कई बार ऐसे लोगों की मनोस्थिति बयान कर देती हैं कि वह सच कह रहें हैं या झूठ। जो इंसान सच बोलता हैं उनकी खुशी उनकी आंखों में भी झलकती हैं जबकि झूठे लोग केवल दिखावा करते हैं इसलिए उनकी मुस्कान सिर्फ होठों पर ही होती हैं।

यह भी पढ़े- इन संकेतो से पता चलता हैं कि आपके पार्टनर को आप पर कितना विश्वास हैं

5.आवाज के बदलाव को पहचानें

catch the lies of the man in front, then know this sign 5image source:

कई बार झूठ बोलने वाला शख्स इतनी सफाई से बोलते हैं कि उसे पकड़ नही पाते हो, लेकिन आप अगर उसके बोलने की गति और सांस लेने की तरीके पर ध्यान दो तो आप पाएंगे कि झूठे व्यक्ति की आवाज में निरंतर उतार चढ़ाव आता रहता हैं।

hellois63

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com