_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

ये घरेलू नुस्खे जल्दी ही बढ़ा देंगे आपकी खूबसूरती, जानें यहां

रोमछिद्र हमारी त्वचा का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। ये और बात है कि हम इनको खास अहमियत नहीं देते हैं। आपको बता दें कि रोमछिद्रों से ही हमारी त्वचा सांस लेती हैं। रोमछिद्र ही हमारे अंदर के पानी को पसीने की शक्ल में बाहर निकालते हैं। असल में यह हमारे शरीर का अतिरिक्त तेल होते हैं जिनका बाहर आना बहुत जरुरी होता है। इसके अलावा रोमछिद्र ही हमारी त्वचा के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने का कार्य करते हैं। अतः आप यह कह सकती हैं कि रोमछिद्र हमारी त्वचा के स्वास्थ्य तथा खूबसूरती में अपनी प्रमुख भूमिका निभाते हैं। सामान्य तौर पर रोमछिद्र दिखाई नहीं पड़ते हैं। परंतु कुछ कारणों से ये बड़े होने लगते हैं।

सामान्य आकार से बड़े रोमछिद्र भद्दे लगते हैं। इनके कारण हमारे चेहरे की खूबसूरती भी खत्म हो जाती है। कई बार अनुवांशिक कारणों से तो कई बार तनाव की वजह से ये रोमछिद्र बड़े होने लगते हैं। बढ़े हुए रोमछिद्र हमें अपनी वास्तविक उम्र से ज्यादा का दिखाते हैं। समस्या यह है कि हम इनको मिटा भी नहीं सकते, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनकी सहायता से हम इनके प्रभाव को कम जरुर कर सकते हैं। इनका प्रभाव कम होते ही आपकी त्वचा फिर से खिल खिलाने लगती है तथा आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। आइये जानते बढ़े हुए रोमछिद्रों के प्रभाव को कम करने के घरेलू नुस्खे।

1- छाछ का करें यूज

छाछ का करें यूज Image source:

यह बहुत प्रभावकारी उपाय है। इसके लिए आप एक कप में 3 चम्मच छाछ डालकर उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। अब इस मिश्रण को आप कॉटन की सहायता से अपने चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट तक यह मिश्रण चेहरे पर लगा रहने दें, इसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। आपका चेहरा तुरंत निखर जाएगा।

2- खीरे का जूस और गुलाब जल

 खीरे का जूस और गुलाब जल Image source:

खीरे का जूस हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा गुलाब जल हमारी त्वचा को निखारता है तथा उसके पीएच लेवल को सामान्य रखता है। आप गुलाब जल तथा खीरे के जूस को मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें और फिर चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ें – स्किन केयर टिप्स – ये उपाय बढ़ाएंगे गर्मियों में आपकी खूबसूरती

3- बेकिंग सोडा है लाभकारी

बेकिंग सोडा है लाभकारी Image source:

बेकिंग सोडा आपकी मृत त्वचा तथा रोमछिद्रों में फंसी गंदगी को बाहर करने में प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी डालकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं तथा उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। आप कुछ दिन में इसका प्रभाव अपने चेहरे पर देखेंगी।