_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये घरेलू नुस्खे बनाएंगे आपकी त्वचा को बेदाग और खूबसूरत

आज के प्रदूषण भरे वातावरण में हमारी त्वचा का निखार लगातार कम होता जा रहा है। ऐसे में कई बार महिलायें बाजार से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लाकर यूज करती हैं। ये प्रोडक्ट्स कुछ समय तक तो अपना असर दिखाते हैं लेकिन उसके बाद इनका प्रभाव कम होने लगता है। ऐसे में यदि आप ये घरेलू नुस्खे अपनाती हैं तो आपको स्थाई प्रभाव का लाभ मिलता है। गर्मियों के दिनों में त्वचा संबंधी समस्याएं कुछ ज्यादा ही हो जाती हैं। इस स्थिति में आप हमारे द्वारा बताएं केसर तथा शहद के कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी त्वचा को बेदाग तथा खूबसूरत बना सकती हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

1- त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए

 त्वचा का निखार बढ़ाने के लिएImage source:

इसके लिए आप एक चम्मच चंदन पाऊडर ले लें। इसके साथ ही आप दो चम्मच दूध तथा एक चुटकी केसर लें। इन तीनों को आपस में मिलाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद आप इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगा लें और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

2- मुंहासो को दूर करने के लिए

मुंहासो को दूर करने के लिए Image source:

यदि आप मुहांसो की समस्या को दूर करना चाहती हैं तो इसके लिए आप एक चम्मच शहद, एक चुटकी केसर तथा तुलसी की 4 या 5 पत्तियां लें। अब इन तुलसी की पत्तियों को केसर के साथ पीस लें तथा इस पेस्ट को आप शहद में मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने मुंहासो पर लगा लें। 15 मिनट बाद आप सादे पानी से इस पेस्ट को धो लें।

3- सनटैन की समस्या के लिए

सनटैन की समस्या के लिए Image source:

आप रात को एक चम्मच दूध में चुटकी भर केसर मिलाकर रख दें। सुबह इन चीजों को अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को एक चम्मच शहद में मिला लें। अब आप इस पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसको आप ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को आप सप्ताह में 2 बार यूज कर सकती हैं।

4- बारीक रेखाओं की समस्या के लिए

बारीक रेखाओं की समस्या के लिए Image source:

यदि आपकी बॉडी पर बारीक रेखाएं हैं और आप उनको दूर करना चाहती हैं तो आप एलोवेरा जेल तथा शहद को मिला लें तथा इसमें केसर को बारीक पीस कर मिला दें। इस मिश्रण को आप अपने शरीर के प्रभावित हिस्से पर लगाएं तथा 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ आपकी बारीक रेखाएं खत्म होती हैं बल्कि आपकी त्वचा पर निखार भी आता है। इस प्रकार से यदि आप यहां बताएं घरेलू नुस्खे अपनाती हैं तो आपकी त्वचा खूबसूरत तथा बेदाग बन जाती है।

hellois24

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com