_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

किडनी की समस्या से आपका बचाव करेंगे ये आसान उपाय, जानें यहां

वर्तमान समय में किसी के पास अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान देने का समय नहीं है। जीवन में हर कोई बस काम के चक्कर में भाग दौड़ कर रहा हैं। ऐसे में हमारे शरीर पर अनेक दुष्प्रभाव पड़ते हैं, जो समस्याएं बुढ़ापे में हमारे सामने आनी चाहिए वे अब कम उम्र में ही दस्तक देने लगी हैं। ऐसे में पुरुष तथा महिलायें दोनों ही बीमारियों की गिरफ्त में फंसते चले जा रहें हैं। इन सभी समस्याओं में से एक ऐसी बीमारी भी है जो महिलाओं में तेजी से फैल रही है, वह है किडनी की समस्या। आपको बता दें कि भारत में प्रतिवर्ष किडनी की समस्या से 2 लाख लोग प्रभावित हो रहें हैं। इस समस्या का शुरुआत में पता नहीं लग पाता, पर बाद में मरीज के लिए किडनी ट्रांसप्लांट कराने या डायलिसीस के अलावा अन्य कोई रास्ता नहीं बचता। यदि आप चाहती हैं कि आपकी किडनी हमेशा स्वस्थ रहें तथा आपको किडनी की समस्या न हो तो आप हमारे द्वारा बताएं ये विशेष उपाय आज से ही अपनाना शुरू कर दें। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1 – नमक की मात्रा करें कम

नमक की मात्रा करें कम Image source:

किडनी की समस्या ज्यादातर तेज नमक खाने वालों को होती है। यदि आपको किडनी की कोई भी समस्या दिखाई देती हैं तो आप सबसे पहले नमक को खाना कम कर दें। आपको बता दें कि नमक यानि सोडियम हमारी किडनी पर बहुत नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है।

2 – सही मात्रा में पिए पानी

 सही मात्रा में पिए पानी Image source:

आपके शरीर में विषैले पदार्थ जमा न हों इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। आप प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें। यदि आपको किडनी की समस्या है तो आप चिकित्सक के बताये अनुसार तरल पदार्थ का सेवन कीजिये।

यह भी पढ़ें – शरीर के ये इशारे आपको देते हैं किडनी की समस्या के संकेत

3 – प्रोटीन युक्त खाद्य-पदार्थ करें बंद

प्रोटीन युक्त खाद्य-पदार्थ करें बंद Image source:

किड़निन की समस्या होने से आपके शरीर में सोडियम तथा अन्य विषैले पदार्थों का जमा होना शुरू हो जाता है। इनकी मात्रा नियंत्रित रहे इसके लिए आप प्रोटीन युक्त खाद्य-पदार्थ जैसे अंडा, मीट, दाल, छोले आदि का सेवन बंद कर दें।

4 – खाएं हरी सब्जियां तथा फल

 खाएं हरी सब्जियां तथा फल Image source:

आप अपने भोजन में हरी सब्जियां तथा फलों का सेवन ज्यादा करें। आप योग तथा प्राणायाम की सहायता से अपने ब्लड प्रैशर तथा शुगर को कंट्रोल रखें। असल में ये दोनों बीमारियां भी किडनी की समस्या के लिए जिम्मेदार रहती हैं।

5 – सॉफ्ट ड्रिंक्स व शराब न लें

सॉफ्ट ड्रिंक्स व शराब न लें Image source:

आपको किडनी की समस्या से ग्रस्त न होना पड़े इसलिए आप सॉफ्ट ड्रिंक्स व शराब का सेवन करें। काम पूरा करने के बाद अपने शरीर को आराम दें। पूरी नींद लें तथा धूम्रपान न करें। ऐसा करने पर आपके शरीर में लंबे समय तक कार्य करते रहने की एनर्जी बनी रहती है तथा आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहते हैं। इस प्रकार से यदि आप इन उपायों को अपनाती हैं तो आप किडनी की समस्या से बची रहेंगी।