ये घरेलू नुस्खे बनाएंगे आपके अचार को स्वादिष्ट, जानें यहां

गर्मियां आ चुकी हैं। आम भी बाजार में आ ही चुके हैं। इन दिनों में बहुत सी महिलायें घर पर आम तथा कई अन्य चीजों के अचार तैयार करती हैं। कई बार ऐसा भी देखने में आता है कि आपका मेहनत से तैयार किया हुआ अचार अचानक से खराब हो जाता है। आपके साथ ऐसा न हो तथा आपके अचार का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाए इसके लिए हम आपको यहां कुछ घरेलू नुस्खे बता रहें हैं। ये घरेलू नुस्खे न सिर्फ आपके अचार को खराब होने से बचाते हैं बल्कि आपके अचार को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना देते है। आइये जानते हैं ये घरेलू नुस्खे

1 – साबुत राई का करें यूज

 साबुत राई का करें यूज Image source:

जब आप अचार बना रही होती हैं तो उसकी सामग्री में साबुत राई को डाल दीजिये। इससे आपके अचार का स्वाद तथा रंग दोनों ही बढ़ जाते हैं। आप इस बात का भी ध्यान रखें कि यदि अचार का मसाला घर पर ही पिसा हुआ हो तो आपका अचार न सिर्फ लंबा टिकता है बल्कि उसकी खुशबू भी अच्छी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें – इस तरह बनाएं आम की लौंजी

2 – सरसों का गर्म तेल न डालें

सरसों का गर्म तेल न डालें Image source:

यदि आप चाहती हैं कि आपका अचार लंबे समय तक चले तथा उसको देख कर किसी के भी मुंह में पानी आ जाए तो इसके लिए आप अचार बनाते समय सरसों के गर्म तेल का प्रयोग न करें बल्कि अचार में ठंडा तेल ही डालें।

3 – बिना पीसे ही डालें राई

 बिना पीसे ही डालें राई Image source:

यदि आप चाहती हैं कि आपके अचार का रंग बढ़िया बना रहें तथा उसका स्वाद भी बढ़ जाए तो आप बिना पिसी खड़ी राई को ही अचार में डालें। इससे आपके अचार का रंग तथा स्वाद दोनों ही बढ़ जाते हैं।

4 – सिरका डाल कर करें प्रयोग

 सिरका डाल कर करें प्रयोग Image source:

यदि आप मिर्ची, खीरा तथा गाजर का अचार घर पर बनाती हैं तो नमक, चीनी तथा सिरका डालकर बनाएं। इससे आपका अचार स्वादिष्ट बनेगा। इसी प्रकार से अनानास तथा पपीते का अचार भी बनाया जाता है। आप यही तरीका अन्य चीजों का अचार बनाने में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप आम का मीठा अचार बनाती हैं तो आप इसे गैस पर भी बना सकती हैं। इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने अचार का रंग तथा स्वाद दोनों ही अच्छे से बढ़ा सकती हैं।