_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये खास टिप्स आपके नार्मल किचन को बना देंगे स्मार्ट एंड परफेक्ट

रसोई घर का सबसे मुख्य हिस्सा रहती है। यहीं पर पूरे परिवार का पोषण से भरपूर खाना तैयार होता है जिसकी बदौलत हमे दिन भर काम करने की उर्जा मिलती है। घर पर आए मेहमानो की खातिरदारी का जिम्मा भी इसी के सिर होता है क्योंकि यहां बनने वाले खाने की खूशबू से मेहमान खुश हो जाते है। इसलिए इतनी महत्ता रखने वाले इस स्थान की उचित देखभाल और सुन्दरता का ख्याल रखना बेहद जरुरी है ताकि इसके प्रभाव से पूरे घर में सकारात्मकता फैले। किचन को परफेक्ट बनाने के लिए कुछ जरुरी चीजें है जिनका ख्याल आपको रखना चाहिए। इनमे सबसे जरुरी है किचन का डिजाइन। इसके अलावा भी कई और चीजे हैं जो किचन बनाते ध्यान में रखनी चाहिए, चलिए जानते है उनके बारे में।

1- स्पेस रखें खास ख्याल

स्पेस रखें खास ख्यालImage source:

एक परफेक्ट कीचन बनाते समय ख्याल रखें कि आप अपने स्पेस का उचित प्रयोग करें। दरअसल यह बेहद जरुरी रहता है कि आपके किचन में पर्याप्त जगह हो। इसलिए इसे बनाते समय इस बात को ध्यान में रखें कि घर में कितने सदस्य हैं और क्या रसोई में उनके खड़े होने लायक जगह है। इसके अलावा रसोई बनाते समय बहुत से लोग एक जरुरी चीज को अक्सर नजरअंदाज कर देते है और वह काउंटरों के नीचे की जगह। दरअसल लोग रसोई में काउंटर तो बनवा लेते है, लेकिन उनके नीचे की जगल को खराब कर लेते है, जबकि यह जगह आपके बहुत काम आती है। आपका काफी समान इन जगहों में एडजस्ट हो जाता है।

2- काउंटरटॉप:

काउंटरटॉप:Image source:

रसोई का काउंटरटॉप काफी जरुरी हिस्सा होता है। इसलिए ख्याल रखें कि उसके लिए आप ग्रेनाइट जैसे मजबूत पत्थर को ही चुने, जो लंबे समय तक बरकरार रहे। वैसे तो आपको बाजार में क्वार्ट्ज और कोरियन जैसे मटीरियल भी मिल जाएंगे, जिसे आप अपने काउंटरटॉप के लिए इस्तेमाल कर सकती है। यह आपको बहुत से कलर काम्बिनेशन में मिल जाता है। यह भी क्वालिटी के मामले में उंदा रहते है।

3- डैडो:

डैडो::Image source:

डैडो एक ऐसी चीज है जो आपके कीचन का हुलिया बदल देगा। अगर आप डैडो को अपने कीचन में ऐड करती हैं तो इससे आपके कीचन की सुन्दरता कई गुना बढ़ जाएगी। इसमे आप ब्राइट कलर, बेहतरीन पैटर्न्स और सिरेमिक टाइल्स का इस्तेमाल होता है।

4- अप्लायंसेज:

अप्लायंसेज:Image source:

अगर आपके रसोई घर में आधुनिक उपकरण नही है तो आपका किचन अधूरा सा लगता है। आज बाजार में आपको ढेरों ऐसे उपकरण मिल जाएंगे जो आपकी रसोई के बहुत से कामों को आसानी से कर देंगे। इसलिए आप भी इन उपकरणों को खरीद सकती हैं ये न सिर्फ आपके कामों को आसान बनाएंगे बल्कि आपकी रसोई की सुन्दरता को भी बढ़ा देंगे। अगर आप अधिक उपकरण नही भी खरीदना चाहती तो आप कुछ बेस्कि उपकरण ला सकती है और इन्हें अच्छे से संयोजित तरीके से लगा सकती है।

5- लाइट:

लाइट:Image source:

किचन की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी चीज रहती है उसमे लगी लाइटें। अगर आपके रसोई घर में पर्याप्त लाइटे मौजूद नही है तो आपके द्वारा की गई डेकोरेशन भी फिकी लगती है इसलिए रसोई की लाईटों के चयन को लेकर थोड़ा ध्यान रखे। आप रसोई में बनाए गए शैल्फ पर भी लाइटे लगवा सकती हैं इससे खूबसूरती बढ़ने के साथ साथ आपको काम करते समय पूरी रोशनी भी मिलेगी। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि रसोई में वेंटिलेशन की सही व्यवस्था की जाए।

hellois37
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com