ADVERTISEMENT

ये चीजें आपके चेहरे को बनाती हैं सांवला, जानें इनके बारे में

कुछ ऐसी चीजें भी हैं। जिनका सेवन हम सभी अनजाने में कर लेते हैं और परिणाम स्वरुप हमारा चेहरा सांवला पड़ जाता है। असल में हम सभी जिन चीजों को का सेवन करते हैं। उसका असर हमारे चहरे तथा शरीर पर पड़ता ही है। कई बार ऐसा होता है की अनजानें में हम किसी ऐसी चीज को खा लेते हैं। जो हमारे शरीर या हमारी स्किन के लिए हानिकारक होती है। कुछ ऐसी चीजों के बारे में आज हम आपको यहां बता रहें हैं। जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती हैं। इन चीजों के सेवन से हमारी त्वचा का रंग प्रभावित होता है तथा वह सावंली हो जाती है। अतः इन चीजों के सेवन से बच कर रहने की आवश्यकता है। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

यह भी पढ़ें – इन चीजों के सेवन से होती हैं सांवलेपन की समस्या

1 – चाय-कॉफी 

चाय-कॉफी Image source:

यदि आप चाय-कॉफी के शौकीन हैं। तब आप यदि इससे कुछ दूरी बना लेंगी तो आपके लिए सही रहेगा। असल में चाय-कॉफ़ी में मुजूद कैफीन आपके स्ट्रेस हार्मोन को प्रभावित करता है तथा इस कारण आपकी त्वचा डैमेज होने लगती हैं। बाद में आपकी त्वचा का रंग सावंला पड़ जाता है। अतः यदि आप सावंली त्वचा नहीं चाहती हैं तब आप चाय कॉफी का सेवन न करें।

2 – फ्राइड फ़ूड 

फ्राइड फ़ूड Image source:

देखने में आता है की महिलायें फ्राइड फूड्स का सेवन काफी मात्रा में करती हैं। आपको हम बता दें की ऐसा करने पर आपके शरीर में वसा की मात्रा बढ़ जाती है तथा ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। इस कारण से आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती है और आपकी त्वचा का रंग सावंला पड़ने लगता है।

यह भी पढ़ें – गोरा रंग पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये तरीके

3 – चीनी का सेवन 

चीनी का सेवन Image source:

चीनी की अधिक मात्रा का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस कारण से आपकी त्वचा के सेल्स भी डैमेज होने लगते हैं तथा आपकी त्वचा का रंग सावंला पड़ने लगता है। अतः चीनी का अधिक प्रयोग न करें।

4 – कोल्ड ड्रिंक 

कोल्ड ड्रिंक Image source:

कोल्ड ड्रिंक के अधिक सेवन से आपके ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है तथा ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है। इस कारण से आपकी त्वचा का रंग सावंला पड़ने लगता है। यदि आप सुंदर स्वस्थ त्वचा चाहती हैं तो कोल्ड ड्रिंक का सेवन कम ही कीजिये।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.