_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये तीन घरेलू चीजें करेंगी आपके बालों की देखभाल

बालों को सॉफ्ट और स्मूद बनाने के लिए आप तरह तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार इनका दुष्प्रभाव भी देखने को मिलता है। कुल मिलाकर कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स पर आप पूरा भरोसा नहीं कर सकती हैं। आज के समय में अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हर महिला कंडीशनर का यूज करती है। बाजार में काफी महंगे कंडीशनर मौजूद हैं लेकिन वे अधिकतर कैमिकल वाले ही होते हैं। आज हम आपको बता रहें हैं आपके ही घर की वे तीन चीजे जिनका यूज करके आप अपने बालों की देखभाल कर उन्हें सिल्की तथा स्मूद बना सकती हैं। यहां बताये तरीके न ही आपको महंगे पड़ेंगे और न ही इनसे आपके बालों को कोई हानि होगी। आइये जानते हैं इन तीन चीजों तथा इनके उपयोग के बारे में।

1 – मेथी के बीज

 मेथी के बीज Image source:

मेथी के बीज आपके बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इनका उपयोग करने के लिए कुछ मेथी के बीजों को रात में पानी में भिगो दें। सुबह में आप इन बीजों को निकालकर पीस लें तथा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप एक घंटे तक अपने बालों पर लगाएं तथा उसके बाद में शैम्पू कर लें। इस उपाय से आपके बाल सिल्की तथा स्मूद हो जाते हैं। इसके अलावा आप मेथी पाऊडर को दही में मिलाकर अपने बालों पर लगा सकती हैं। ऐसा करने के बाद आप लगभग 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें – गर्मी के मौसम में अपनाएं ये हेयर टिप्स, स्वस्थ रहेंगे बाल

2 – दही

 दही Image source:

दही से आपके बालों की कंडीशनिंग बहुत ही अच्छे से हो जाती है। आपको बता दें कि इस उपाय के करने से आपके बाल पहले से ज्यादा सिल्की तथा शायनी हो जाते हैं और कई प्रकार की बालों की समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। इसके लिए आपको दही में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालनी होती हैं। इसके बाद इस मिश्रण को आप 30 मिनट तक अपने बालों में लगाएं रखें तथा उसके बाद पानी से धो लें।

3 – दूध

 दूध Image source:

दूध की मदद से आप अपने बालों को अच्छे से कंडीशनिंग कर सकती हैं। इसके लिए आप शैम्पू करने से पहले रुई की सहायता से अपने बालों की स्कैल्प तथा बालों पर दूध को लगाएं तथा 15 मिनट बाद शैम्पू कर लें। इसके अलावा आप 2 भाग दूध तथा एक भाग पानी को मिलाकर 20 मिनट तक यदि अपने बालों को इसमें लगाती हैं तो भी आपके बाल अच्छे से कंडीशनिंग हो जाते हैं। इस प्रकार से आप अपने घर की इन चीजों से अपने बालों को अच्छे से कंडीशनिंग कर सकती हैं।

hellois11
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com