मेहंदी लगाना ज्यादातर महिला को पसंद होता है। भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, अरब बहुत से देश ऐसे हैं जहां हाथों, पैरों और बांह पर मेहंदी लगाई जाती है। मेहंदी लगाने का पारम्परिक और धार्मिक महत्व है। भारत में तो कई रस्में ऐसी हैं जिनमें मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा शादी-ब्याह, करवाचौथ और तीज ऐसे त्योहार है जिनमें मेहंदी लगाना अनिवार्य माना जाता है।

अगर आप जल्दी ही दुल्हन बनने वाली हैं तो हम बताएंगे आपको विभिन्न देशों के कुछ मेहंदी डिज़ाइन्स। इन मेहंदी डिज़ाइन्स को अपने हाथों में लगवाकर आप दिखेंगी सबसे डिफरेंट और खूबसूरत दुल्हन —-

अरेबिक

पिछले कुछ सालों से अरेबिक मेहंदी का चलन भारत में भी काफी बढ़ा है। इस मेहंदी में हाथों पर बेल की आकृति दी जाती है, जो देखने में व्यवस्थित और सुन्दर लगती है। शादियों में अरेबिक मेहंदी के डिज़ाइन्स में हाथों पर फूलों की खूबसूरत बेलें बनाई जाती हैं। इस तरह की मेहंदी में पान की आकृति या फूलों की आकृति से खाली जगह को भरा जाता है। वहीं घुमावदार पैटर्न्स पर नीले रंग की चमक इसके डिज़ाइन को और भी आकर्षक बना देती है।

Arabic-MehndiImage Source: fashionstown

राजस्थानी

राजस्थानी मेंहदी में पान के पत्ते, आम के पत्तों के साथ-साथ, चौकोर, त्रिभुज और दिल के आकार का पर्याप्त मात्रा में उपयोग किया जाता है। देखने में राजस्थानी मेहंदी बहुत पारम्परिक लगती है। इसमें इस तरह से हाथों पर डिज़ाइन्स बनाए जाते हैं कि हाथ पूरा भरा हुआ नज़र आता है। पूरा हाथ भरा हुआ होने पर भी यह मेहंदी बहुत सुव्यवस्थित और खूबसूरत लगती है।

Rajasthani-MehndiImage Source: metromela

पाकिस्तानी

मेंहदी मुस्लिम शादियों और अनुष्ठानों का अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तानी महिलाओं द्वारा मेहंदी का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। पाकिस्तानी मेहंदी में एक अनोखा डिज़ाइन देखने को मिलता है। इसमें आकृतियों के बीच खाली जगह छोड़ी जाती है। जिससे यह देखने में अधिक स्पष्ट नज़र आती है।

Pakistani-MAHENDIImage Source: loveshav

मारवाड़ी

ज्यादातर भारतीय शादियों में मारवाड़ी मेहंदी की मांग रहती है। इसमें लगने वाले डिज़ाइन्स पारम्परिक होते हैं। दुल्हन के हाथों में पारम्परिक आकृतियां उकेरी जाती हैं, जो देखने में किसी सुन्दर चित्र सी प्रतीत होती हैं। हाथों पर विभिन्न चित्र बनाए जाते हैं जिनमें दूल्हा- दुल्हन और कुछ अन्य चित्र हाथों पर स्पष्ट दिखाई देते हैं। इस तरह की मेहंदी में भारत की संस्कृति की झलक आसानी से देखी जा सकती है।

marwari-mehndiImage Source: fashionlady

काली मेहंदी

पिछले कुछ सालों में काली मेहंदी का ट्रेंड काफी बढ़ा है। इसमें मेहंदी के डिज़ाइन को आउटलाइन करने के लिए मेहंदी में काली डाई मिला कर लगाया जाता है। इससे मेहंदी के डिज़ाइन के बाहर मोटी काले रंग की आउटलाइन बन जाती है। यह डिज़ाइन आपकी मेहंदी को डार्क और मॉडर्न लुक देता है।

Kali-MahendiImage Source: fashiontrendspk

अगर आप चाहती हैं कि अपनी शादी पर आप सबसे सुन्दर और अलग दिखें तो अपने लुक के साथ अपनी मेहंदी पर भी ख़ास ध्यान दें ताकि आपकी मेहंदी हो सबसे खूबसूरत और आप दिखें सबसे जुदा।