_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अनजाने की गई आपकी ये गलतियां कम कर देती हैं बच्चों का आत्मविश्वास

कई बार देखने में आता है कि आत्मविश्वास की कमी के कारण बच्चे जीवन की चुनौतियों में पीछे रह जाते हैं। ऐसे में अगर माता पिता इस ओर ध्यान न दे तो ये उनके बच्चों के भविष्य के ले काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है। बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए शायद आपने बहुत टिप्स पढ़े व सुने होंगे, मगर इस सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आखिर बच्चे अपने अन्दर का कॉन्फिडेंस खो कैसे देते है। कहीं जाने अंजाने में आप खुद ही तो इसके लिए जिम्मेदार तो नही? अक्सर माता पिता इस ओर ध्यान नही देते, लेकिन उनके द्वारा कही जाने वाली कुछ बातें और उनके कुछ कार्य बच्चों के मनोबल को कमजोर कर देते हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

1- हर गलती पर चिल्लाना

 हर गलती पर चिल्लानाImage source:

हर माता पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा समझदार बने और अपना हर काम सही से करें, मगर हम ये भुल जाते हैं कि आखिर वो है तो बच्चे ही और बच्चों का तो काम ही होता है गलतियां करना। ऐसे अगर आप हर छोटी गलती पर उन पर चिल्लाएंगी तो इससे उनका खुद का आत्मविश्वास कमजोर हो जाएगा।

2- तुलना करना सही नही

 तुलना करना सही नहीImage source:

कई बार यह देखने में आता है कि माता पिता अपने बच्चों की तुलना अन्य बच्चों से करने लग जाते हैं। मगर आपको बता दें कि आपका यह कार्य बिल्कुल भी सही नही है। इससे भी बच्चों का कोंफिडेंस लेवल कम होता है।

3- ज्यादा चिंता करना

ज्यादा चिंता करनाImage source:

कुछ मां बाप अपने बच्चों को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहते है जिसके चलते वह बच्चों का जरुरत से ज्यादा ख्याल रखते है। मगर बच्चों के लिए हर समय परवाह उनकी व्यक्तिगत विकास के लिए सही नही है। इससे बच्चे खुद से कुछ करने की हिम्मत नही जुटा पाते है।

4- दूसरों के सामने झाड़ लगाना

 दूसरों के सामने झाड़ लगानाImage source:

बच्चे तो गलतियां करते ही रहते है, ऐसे में मां बाप किसी के भी सामने उन्हें डांटने लगते है। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नही होता। इससे बच्चे दोबारा उन लोगों के सामने जाने से कतराने लगते है यानि इससे उनका समाजिक दायका कम हो जाता है।

5- जरुरत से ज्यादा अनुशासन सही नही

 जरुरत से ज्यादा अनुशासन सही नहीImage source:

बच्चों को अनुशासन में रखना अच्छा है मगर इसकी अधिकता बच्चों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है। बच्चों पर उतनी ही पाबंदी लगाएं जितनी आवश्यक है, अगर आप जरुरत से ज्यादा पाबंदिया लगाते तो उससे बच्चे का आत्मविश्वास कमजोर होता जाएगा।

hellois92

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com