ADVERTISEMENT

प्रोटीन के मामले में नॉनवेज को पीछे छोड़ते है ये वैजफूड

अधिकतर लोग सोचते है कि मांसाहारी भोजन यानि चिकन और मटन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अत: जो लोग इसका सेवन करते है उनके अन्दर वैजफूड लेने वाले लोगों की तुलना में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और उनकी हड्डियां व मांसपेशियों में अधिक ताकत होती है। मगर यकीन मानिए ऐसा बिल्कुल भी नही होता। बल्कि कुछ वैजफूड ऐसे भी है जिनमे चिकन मटन से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रोटीन हमारी त्वचा, रक्त, मांसपेशियों और हड्डियों के लिए बेहद जरुरी होता है। इसलिए अगर आप शाकाहारी हैं तो फिक्र करने की जरुरत नही क्योंकि हमारे इस लेख में बताई जाने वाली चीजों से आपकी दैनिक प्रोटीन की मात्रा आसानी से पूरी हो जाएगी।

दाल

दालImage source:

दाल की बात करें तो वैजफूड खाने वाले लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा और समृद्ध स्त्रोत है। अगर इसकी मांसाहारी भोजन से तुलना की जाए तो एक कप दाल में 3 अंडो जितना प्रोटीन होता है। एक शोभ के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में 4 बार दाल खाता है तो मोटापा आसानी से कम हो जाता है। साथ ही उनमें कोलेस्ट्रोल का लेवल भी कम ही रहता है।

मटर

मटरImage source:

मटर दिखने में काफी छोटे होते है, मगर इनमे प्रोटीन की मात्रा प्रचुर होती है। यदि इसके प्रोटीन की मात्रा को आंका जाए तो एक कप मटर में एक पालक से 8 गुना ज्यादा प्रोटीन होता है। साथ ही इसमे विटामीन सी की भी अच्छी मात्रा होती है।

कट्टू का आटा

कट्टू का आटा

कट्टू का आटा आमतौर पर नवरात्र के दिनो में ही इस्तेमाल किया जाता है। मगर आपको आम दिनो में भी इसे खाना चाहिए। इसमे प्रोटीन, फाइबर और मैगनीशियम जैसे तत्व मौजूद होते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 100 ग्राम आटे में 9.6 ग्राम प्रोटीन होता है।

पालक

पालकImage source:

हरी सब्जियों की बात करें तो प्रोटीन के मामले में पालक एक अच्छा स्त्रोत है। इसमे प्रोटीन के साथ साथ कैल्शियम, पोटेशियम और बीटा केरोटीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते है। इसलिए आपको इसका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

राजमा

राजमाImage source:

राजमा ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हर कोई पसन्द नही करता, लेकिन अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इसका सेवन आपके लिए काफी जरुरी है। आपको बता दें कि 100 ग्राम राजमा में 23 ग्राम प्रोटीन होता है।

ओट्स

ओट्सImage source:

ओट्स को हेल्दी खाने की श्रेणी में आंका जाता है। खुद को सेहतमंद बनाने के शौकीन इसका खूब सेवन करते है। इसमे प्रोटीन और मैगनीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.