_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ये वेट लॉस टिप्स आपकी वसा को दिनो में करेंगे कम, जानिए इनके बारे में

 

महिलाएं अक्सर वेट लॉस करने के लिए बहुत से कार्य करती नजर आती है, पर यदि आप घर में ही हमारे बताएं ये रूल्स फॉलो करेंगी तो आप आसानी से अपना वेट लॉस कर सकती हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जिनको आप अपने घर में ही आसानी से कर सकती हैं। अच्छी बात यह है कि ये टिप्स अपना कर आप अपने वजन को दिनों में कम कर सकती हैं। आज के समय में महिलाओं को व्यायाम करने का समय न के बराबर ही मिल पाता है इसलिए हम आपके लिए कुछ विशेष वेट लॉस टिप्स लाये हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इनके बारे में।

वेट लॉस टिप्सImage Source: 

1 – बहुत कम महिलायें जानती हैं कि नींबू तथा अदरक का पानी वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, लेकिन कई महिलायें इसको लेने का सही तरीका नहीं जानती हैं। हम आपको बता दें कि सबसे पहले आप अपने स्वादानुसार नींबू तथा अदरक के रस को मिलाकर गिलास में डाल दें तथा इसके बाद गिलास में उतना पानी डाल लें जितना आपको पीना हो। इस विधि से नींबू तथा अदरक का पानी पीने से आपके पेट की चर्बी जल्दी ही काम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – अपने वजन को कम करने के लिए, करें इन पेय पदार्थों का सेवन

2 – साबुत धनिये को आप 3 टेबलस्पून की मात्रा में लें तथा एक गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी आधा गिलास रह जाएं तो आप इस मिश्रण को उतार लें तथा छान कर ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को यदि आप दिन में 2 बार पीती हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

3 – आप अपनी डाइट में कॉम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजें जैसे चौकर, ज्वार, गेहूं, बाजरा आदि को शामिल करें तथा हरी सब्जियों में सीजनल फ्रूट्स तथा सब्जियों को खाएं। ऐसी डाइट लेने पर आपका वजन जल्दी ही काम होने लगता है।

वेट लॉस टिप्सImage Source: 

4 – मक्खन, देशी घी, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि कोलेस्ट्रॉल वाली चीजें ज्यादा मात्रा में न खाएं। कच्ची सब्जियों में मिनरल्स, विटामिन आदि ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। अतः कच्ची सब्जियों का उपयोग आप सलाद बना कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इन 6 वैजी स्मूदी का सेवन कर अपने बढ़ते वजन को करें कंट्रोल

5 – पपीता वजन कम करने के लिए एक अच्छा फल है। यह वसा को आपके शरीर में जमा नहीं होने देता है इसलिए इस फल को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। दालचीनी को भी आप अपनी डाईट में शामिल कर सकती हैं। यह भी वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस बात का आप सदैव ध्यान रखें कि मैदा अथवा मैदा से बनी चीजें जैसे मेक्रोनी, मैगी, नूडल्स आदि को आप अधिक न सेवन करें।

hellois80

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com