_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

फ्लोरल ज्वेलरी से जुड़ी कुछ बातें जो हर दुल्हन को पता होनी चाहिए

 

फूल लंबे समय से शादियों में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाते आ रहे हैं। शादियों की सजावट से लेकर वरमाला तक में ताजे और खुशबूदार फूलों का उपयोग किया जाता हैं। लेकिन आजकल इन्हे फ्लोरल ज्वेलरी के तौर पर पहनना एक ट्रेंड सा बन गया है जो कि दुल्हन की खूबसूरती तो बढ़ातें ही हैं साथ ही साथ उन्हें सबसे खास होने का एहसास भी दिलाते हैं। अगर आप भी इसे पहनने की सोच रही हैं तो फ्लोरल ज्वेलरी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें आपको जरूर जान लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – गोल्ड ज्वेलरी खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

1. फ्लोरल ज्वेलरी कई तरह की होती हैं (There are various options available in floral jewellery) –

There are various options available in floral jewelleryImage Source: 

यह कई तरह के स्टाइल्स में आती हैं जो आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकती हैं। आमतौर पर इस ज्वेलरी सेट में आपको नैकलेस, मांग टीका, झुमके, पायल, और ब्रेसलेट मिलते हैं लेकिन इसके अलावा भी आप कुछ चाहती हैं जैसे हाथफूल, कमरबंद, या बेसबैंड तो आप अपने ज्वैलर को बोल सकती हैं। अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगाने के लिए आप फ्लोरल दुपट्टा भी आर्डर देकर बनवा सकती हैं।

2. फ्लोरल ज्वेलरी बनाने में प्रयोग किए जाने वाले फूल (Flowers used for making floral jewellery) –

Flowers used for making floral jewelleryImage Source: 

आपकी फ्लोरल ज्वेलरी में किस तरह के फूलों का प्रयोग होगा ये आपके कपड़ों के रंग को देख कर पता चलता हैं जो आप अपनी शादी में पहनने वाली होती हैं। देखा जाए तो इस ज्वेलरी को बनाने में हर तरह के फूलों का प्रयोग किया जाता हैं लेकिन ज्यादातर छोटे फूलों को उपयोग में लाया जाता हैं क्योंकि इन फूलों से ज्वेलरी आसानी से बन जाती हैं। जैस्मीन, कंद, गुलाब, ऑर्किड जैसे फूलों को इस तरह की ज्वेलरी बनाने में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता हैं।

यह भी पढ़ें – इस वजह से शादी में लड़कियों को लगाई जाती है मेहंदी

3. ज्वेलरी को लंबे समय तक बनाएं रखे (Life of this jewellery) –

Life of this jewelleryImage Source: 

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि फूलों से बनी ज्वेलरी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाती। लेकिन ऐसा नहीं है यह ज्वैलरी लम्बे समय तक रहती हैं और हम इसे फ्रिज में भी तीन दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं।

4. इस ज्वेलरी को बनाने के लिए समय (Time needed for making this jewellery) –

Time needed for making this jewelleryImage Source: 

सामान्य फ्लोरल ज्वैलरी सेट बनाने में एक दिन का समय लगता हैं और इस ज्वेलरी सेट का बनवाने के लिए एक महीने पहले आर्डर देना पड़ता हैं। पहले से ही आर्डर देने से ज्वेलर आपकी ज्वेलरी को बहुत आसानी से और खूबसूरती से बना पाता हैं। ज्वैलरी बनाने से पहले ऐसा भी हो सकता हैं कि आपका ज्वेलर आपको एक मीटिंग के लिए बुलाए ताकि आप अपनी ज्वैलरी के डिज़ाइन और रंग के बारे में बात कर सकें तो अपनी शादी के लिए या फिर सेलेब्रेशन्स में अपनी खूबसूरती को चार-चाँद लगाने के लिए इन फ्लोरल ज्वेलरी को जरूर अपनाएं।

यह भी पढ़ें – शादी के दिन ये टिप्स बनाएंगे दुल्हन के मेकअप को परफेक्ट