ADVERTISEMENT

पलंग के नीचे भूलकर भी ना रखें चीजे, हो सकते है ये परिणाम..

घर की शानशौकत को बढ़ाने के साथ लोग अपनी जरूरत की हर चीजों को खरीदना ज्यादा पसंद करते है। घर की साज सज्जा से लेकर फर्नीचर्स के स्टाइलिश डिजाइन से घर की शान बढ़ती है पर क्या आप जानते है कि इन्ही फर्नीचर्स से जुड़ी कुछ चीजे ऐसी है जिसके बारें में अनजान होने के कारण हम काफी बड़ी भूल कर जाते है। हम आज बात कर रहे है पलंग की। जिसको लेते समय आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार पलंग को लेते समय और रखते समय पहले ये सुनिश्चित कर लेना चाहिये जो आपके घर के लिये सही हो। इसके अलावा घर में रखे गए पलंग को अगर सही दिशा में ना रखा जाए तो ये अशुभ माना जाता है।

पलंग

घर में पलंग को किसी दिशा में किस तरह से रखना चाहिए इसके बारे में आज हम आपको बास्तुशास्त्र से जुड़ी चीजों के बारें में बता रहे है।

चीन देश में फेंगशुई का काफी महत्व माना जाता है और इस देश के वास्तु शास्त्र में घर को बनाने से लेकर और घर में रखने वाली हर चीजों को लेकर जिक्र किया गया है। फेंगशुई में बताया गया है कि ङऱ पर रखें समान हमारे जीवन में किस तरह का असर डालने का काम करते है। किस तरह से घर में चीजों को रखना चाहिए ताकि वो चीजे घर में बरकत ला सकें. इसी तरह से फेंगशुई में पलंग को लेकर भी काफी कुछ बताया गया है कि घर में पलंग को किस दिशा में रखना चाहिए और इनके नीचे रखें समान रखने से किस प्रकार की परेशानियों का सामना कर पड़ सकता है। जानें इसके बारें में..

वास्तुशास्त्र के अनुसार बॉक्स वाले पलंग का घर पर होना नही माना गया है। क्योकि बॉक्स वाले पलंग को खरीदने के बाद बॉक्स के अंदर कई तरह के सामान रखे जाते हैं और इन सामानों के ऊपर सोना का रखना शुभ नहीं माना गया है। इसी तरह से पलंग के सिरहाने पर भी किसी तरह का शीशा या बॉक्स नहीं लगा होना चाहिए और पलंग का सिरहाना एकदम प्लेन होने चाहिए।

किसी भी तरह की वस्तु ना रखें

किसी भी तरह की वस्तु ना रखें

यदि आपके घर पर रखे पलंग में कोई बॉक्स नही है और वो नीचे से एकदम खुला है. तो आप उसके नीचे किसी भी तरह का समान ना रखें। क्योंकि हम कई ऐसी चीजे पलंग के नीचे रख देते हैं जो कि सोते समय शरीर को नाकारात्मक ऊर्जा देने का काम करती है। जिससे इस पलंग पर सोते समय इन चीजों के पास होने से इंसान को बैचेनी बनी रहती है जिससे भरी नींद नहीं आ पाती है।

 

पलंग के नीचे बिल्कुल ना हों ये चीजें

पलंग के नीचे बिल्कुल ना हों ये चीजें

यदि आप पंलग के नीचे पड़ी खाली जगह पर लोहे से बनी कोई चीज, प्लास्टिक से बनी कोई भी वस्तु या फिर झाड़ू रखते है तो इस प्रकार की चीजें सोते समय हमारे मन और मस्तिष्क पर गहरा असर डालने का काम करती है। घर पर आर्थिक परेशानी बनी रहने के साथ लोग हर समय बीमर ही रहते है। इसलिये फेंगशुई के अनुसार रोज अपने पलंग के नीचे सफाई जरूरी करें पलंग के नीचे गंदगी जमा ना होने दें।

किस दिशा में हो पलंग

किस दिशा में हो पलंग

फेंगशुई के अनुसार किसी भी घर में पलंग रखते समय दिशा पर ध्यान अवश्य देना चाहिये। पलंग के सिर को साउथ-ईस्ट या फिर साउथ-वेस्ट की दीवार की तरफ ही लगना चाहिए। इस दोनों दिशा के अलावा किसी और दिशा में यदि पलंग को रखा जाए तो वो शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए आप अपने घर में पलंग की दिशा को इसी ओर लगाए।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.