ADVERTISEMENT

धूम्रपान से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं ये बेहतरीन पेय पदार्थ

धूम्रपान की बढ़ती लत शरीर के साथ साथ पूरे घर को बर्बाद करके रख देती है। जिससे पीछा छुड़ाने के लिये रास्ते बड़े ही कठिन दिखाई देते हैं। इस बुरी लत को आप छोड़ना चाहते हैं, लेकिन छोड़ नहीं पाते। ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी विशेष जानकारियों से अवगत करा रहे हैं जिसे अपनाकर आप इस नशे की लत से छुटकारा पा सकते हैं। इसी के साथ ही मन में एक मकसद को ठानकर चलते हुये हमारे द्वारा बताई गई चीजों पर अमल करें और हो जाएं दूर इस बुरी लत से। जानें इसके बारे में…

Quit-Smoking1Image Source: ibnlive

इसके लिए जरूरी हैं:

  • 1 नारंगी
  • 1 अंगूर
  • 1 कप कैमोमाइल चाय
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 चम्मच जोजोबा तेल
  • कुछ अजवायन की पत्ती

1 चम्मच नारियल तेल
भले ही आप से नजरअंदाज कर इसे मनगढ़ंत बातें मान लें, पर हमारे द्वारा बताया जाने वाला यह चमत्कारिक नुस्खा आपकी नशे की आदत को छुड़ा सकता है। इसके लिये आप ऊपर बती गई सभी चीजों को मिलाकर एक बोतल में बंद करके रख दें। जब भी आपको धूम्रपान की इच्छा हो तो इस बोतल के मिश्रण को नाक में रगड़ें या सूंघें। इसकी तीखी महक से आप खुद ही दूर भागेंगे और साथ ही धीरे-धीरे नशे के जहर से भी मुक्ति पा जायेंगे।

Freshly squeezed grapefruit juiceImage Source: huffpost

इस उपाय को अनेक लोगों ने आजमाया है और लाभ पाया है। इसके साथ ही हम आपसे यह आग्रह करते हैं कि नशे की बुरी लत से आप कोसों दूर रहें।

धूम्रपान छोड़ने के अन्य तरीके-

1. जब भी आपको धूम्रपान के सेवन की ललक जागे आप उस समय गाजर या खीरे का सेवन करें। यह आपको नशे की इच्छा से दूर रखेगा।

Quit Smoking2Image Source:

2. जब भी आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो तब नमक या नमक से बनी चाजों का उपयोग करें। ऐसा करने से आपके धूम्रपान करने की इच्छा ख़त्म हो जाएगी।

photo shot of salt shaker on wooden tableImage Source: wordpress

3. जब भी आपको सिगरेट पीने की इच्छा सताये आप इसका सेवन करने से पहले एक गिलास दूध पी लें क्योंकि इसके बाद यदि आप सिगरेट पियेंगे तो यह आपके मुंह में ऐसी गंध छोड़ता है जिससे धूम्रपान करने वाला व्यक्ति इसका सेवन दोबारा करने से हिचकने लगता है और उसे सिगरेट की लत से छुटकारा मिलने लगता है।

Woman With Glass of MilkImage Source: huffpost

4. धूम्रपान करने के बाद यदि खूब सारा पानी पिया जाए, तो आपके शरीर के अंदर पहुंचने वाले रासायनिक तत्व और सिगरेट की तलब को बढ़ाने वाला निकोटीन फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाता। जिससे फेफड़े की बीमारी के खतरे कम हो जाते हैं। इसके अलावा धूम्रपान के बाद गर्म पानी पी लिया जाये तो भी इसकी तलब खत्म होने लगती है।

Quit Smoking5Image Source: ytimg

5. धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के लिये च्युइंगम का सेवन सबसे अच्छा उपाय है। शर्करा मुक्त च्युइंगम खाने से आपका मुंह पूरी तरह से व्यस्त रहता है, जो सिगरेट पीने की इच्छा को कम करता है।

Quit Smoking6Image Source: psu

6. संतरे का रस या नींबू के रस का सेवन दिन में 2-3 बार करने से सिगरेट की बढ़ती तलब खत्म होती है। इनकी अधिक मात्रा लेने से सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है क्योंकि सिगरेट हमारे शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति को रोकने का काम करता है।

Quit Smoking7Image Source: idietitian

7. जिनसेंग भारत में से अश्वगंधा के नाम से जाना जाता है। इसकी एक खुराक लेने से धूम्रपान की इच्छा खत्म होती है, पर जिनसेंग का अधिक उपयोग हमारे शरीर के लिये नुकसान दायक भी हो सकता है। इसलिये डॉक्टर भी इसकी सलाह महीने में एक बार करने को कहते हैं।

Quit Smoking8Image Source: civileats

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.