ADVERTISEMENT

ये मोबाइल एप हैं ख़ास महिलाओं के लिए, सेफ्टी के लिए जरूर करें डाउनलोड

आज के समय में घर से बाहर महिलाओं की सेफ्टी को लेकर कई चिंताएं लोगों में हैं। वर्तमान में इस कार्य के लिए सरकार तथा पुलिस अपने अपने स्तर पर कार्य तो कर रही हैं लेकिन महिलाओं को भी अपनी सेफ्टी के लिए खुद कुछ कदम अवश्य उठाने चाहिए। आज की डिजिटल लाइफ में सभी महिलाओं के पास मोबाइल रहता ही है। स्मार्टफोन में ऐसी कई मोबाइल एप हैं जो ख़ास महिलाओं के लिए बनाई गई हैं। आप इन एप्स को अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकती हैं। आपात स्थिति में सिर्फ एक बटन दबा कर या मोबाइल को हिलाकर आप अपनी स्थिति की खबर अपने लोगों को आसानी से दे सकती हैं। आइये अब हम आपको बताते हैं इन एप्स के बारे में।

1 – रक्षा वीमेन सेफ्टी एप

रक्षा वीमेन सेफ्टी एपImage source:

यह मोबाइल एप महिलाओं की सुरक्षा को ध्याना में रख कर निर्मित किया गया है। इसकी ख़ास बात यह है की यह आपकी समस्या तथा लोकेशन को आपके परिजनों तथा दोस्तों तक आसानी से पहुंचा देता है। इसको आप अपने एंड्रायड फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकती हैं। इसके बाद आपको उन नंबरों का चयन करना होता है जो आपकी लोकेशन को देख सकते हैं। यदि आप इस आप को बिना खोले अपने फोन के वॉल्यूम के बटन को मात्र 3 सेकेंड तक दबाएं रखती हैं तो यह आपके परिजनों तथा मैसेज अलर्ट भेज देता है। इस एप में एसओएस फंक्शन भी है। इस कारण से आप बिना इंटरनेट वाले क्षेत्र में भी अपनी लोकेशन को अपने दोस्तों तक भेज सकती हो।

2 – हिम्मत मोबाइल एप

हिम्मत मोबाइल एपImage source:

यह एप दिल्ली पुलिस द्वारा लांच किया गया है। यह ख़ास महिलाओं के लिए बनाया गया है। इसको आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकती हैं। इसके लिए आपको दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलता है जिसको आपको कंफिगर करना होता है। इस एप में आपको एसओएस की सुविधा भी मिलती है। यह सुविधा आपकी लोकेशन, ऑडियो-वीडियो को पुलिस कंट्रोल रूम में पहुंचाती है। जिसके कारण पुलिस आसानी से आपकी लोकेशन पर पहुंच जाती है।

3 – सेफ्टीपिन एप

सेफ्टीपिन एपImage source:

यह मोबाइल एप भी महिलाओं की सुरक्षा के लिए निर्मित की गई है। इसमें आपको इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट नंबर, जीपीएस ट्रैकिंग तथा सेफ लोकेशन का रास्ता बताने जैसे कई फीचर मिलते हैं। इस एप की एक खासियत यह होती हैं की इसमें आप सुरक्षित तथा असुरक्षित स्थानों को देख सकती हैं और खुद भी ऐसे स्थानों को पिन कर सकती हैं ताकी अन्य महिलाओं को भी सुरक्षित रखा जा सके। इस एप की एक खासियत यह भी है की यह एप अंग्रेजी के अलावा स्पेनिश, हिंदी तथा अन्य कई भाषाओं में उपलब्ध है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.