काली मिर्च के ये फेसपैक आपके चेहरे को देंगे गोरापन और निखार

काली मिर्च का यूज सिर्फ भोजन में ही नहीं किया जाता। इसके बने फेसपैक आपके चेहरे को बेदाग़ और गोरा बनाने में बहुत कारगर होते हैं। असल में काली मिर्च में बहुत से ऐसे गुण भी होते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। काली मिर्च का उपयोग यदि आप अपनी त्वचा करती हैं तो इससे आपकी त्वचा न सिर्फ बेदाग़ होने लगती है बल्कि उसका गोरापन भी बढ़ जाता है। इसी क्रम में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फेसपैक लाएं हैं। जिनका यूज करने पर आपकी त्वचा में नया निखार आ जायेगा। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1 – काली मिर्च और दही का फेसपैक

काली मिर्च और दही का फेसपैकImage source:

इसके लिए आपको आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर तथा 2 चम्मच दही लेनी होती है। इस फेसपैक को बनाने के लिए आप दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें तथा इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं रखें। बाद में आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्ट से आपने चेहरे में नया निखार आएगा तथा बढ़ती उम्र के चिन्ह भी हल्के हो जायेंगे। इसको आप हर मौसम में यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – काली मिर्च है गुणों से भरपूर, करती हैं कई बीमारियों को दूर

2 – काली मिर्च और शहद का फेसपैक

काली मिर्च और शहद का फेसपैकImage source:

इसको बनाने के लिए आपको एक चम्मच शहद तथा आधा चम्मच शहद लेना होता है। इन दोनों चीजों को आप आपस में मिला लें तथा मिश्रण को 25 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इस फेसपैक को लगाने के बाद आपकी त्वचा में गज़ब का निखार आ जाता है।

3 – काली मिर्च के तेल तथा बॉडी लोशन का फेसपैक

काली मिर्च के तेल तथा बॉडी लोशन का फेसपैकImage source:

इसके लिए आप 100 मिलीलीटर बॉडी लोशन तथा 3 बूंद काली मिर्च का तेल ले लें। आप इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें तथा सुबह-शाम को अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां की त्वचा ज्यादा डार्क है। इस मिश्रण को यूज करने पर आप अपनी त्वचा में बहुत सकारात्मक अंतर महसूस करेंगी।