डार्क सर्कल को दूर कर गोरापन बढ़ाती है यह क्रीम, जानें बनाने की विधि

आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में आपकी आंखों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। लेकिन यदि आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं तब आपकी सारी पर्सनैलिटी ख़राब हो जाती है। आपको बता दें की कम्प्यूटर या मोबाइल का ज्यादा यूज करना, पूरी नींद न लेना, मौसम में बदलाव या शरीर में खून अथवा पानी की कमी से ही डार्क सर्कल पैदा होते हैं। इन कारणों से आपकी त्वचा भी प्रभावित होती है। अतः यदि आप चाहती हैं की आपकी त्वचा स्वस्थ तथा गोरी बनी रहे और आंखों के नीचे डार्क सर्कल न हों तो आप यहां बताई जा रही क्रीम को घर में ही बना सकती हैं। आइये जानते हैं इस क्रीम को कैसे बनाया जाता है।

क्रीम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री –

  • 2 टेबलस्पून बादाम का तेल
  • 1 टेबलस्पून कॉफी

घर पर क्रीम बनाने की विधि –

घर पर क्रीम बनाने की विधि Image source:

सबसे पहले आप एक बाउल लें और उसमें बादाम का तेल तथा कॉफी पाउडर को डाल कर अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप इस मिश्रण को एक टाइट बोतल में डाल कर अंधेरे स्थान पर सात दिन के लिए रख दें। सात दिन बाद में आप एक पतले कपड़े में इस क्रीम को छान लें तथा दूसरी बोतल में भर लें। अब आपकी क्रीम तैयार है। रात को सोते समय आप इस क्रीम की एक बूंद को आंखों के डार्क सर्कल पर लगाएं तथा सुबह उठकर चेहरा पानी से धो लें। इस प्रकार इस क्रीम का यूज करने पर आपके डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – चेहरे पर आए डार्क सर्कल्स से पाना है छुटकारा तो अपनाएँ यह आसान उपाय 

डार्क सर्कल को मिटाने तथा गोरेपन के उपाय –

डार्क सर्कल को मिटाने तथा गोरेपन के उपायImage source:

1 – बादाम  लगाने से आपकी त्वचा का रंग निखारने लगता है तथा साथ ही आपकी आंखों के काले घेरे भी ख़त्म होने लगते हैं।

2 – आप यदि खीरे और कच्चे पपीते को मैश कर धीरे धीरे अपने चेहरे पर रगड़ती हैं। तो इससे आपके चेहरे का रंग भी निखारने लगता है और आंखों के नीचे के काले घेरे भी ख़त्म हो जाते हैं।

3 – आलू के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं रखें। बाद में पानी से चेहरे को धो लें। इस प्रकार करने से आपके चेहरे पर निखार बढ़ने लगता है तथा त्वचा भी स्वस्थ राहत है।

4 – आप दही, गुलाब जल तथा दूध का एक मिश्रण बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो ताजे पानी से धो लें। आप इस उपाय को हफ्ते में 3 बार अवश्य करें। कुछ ही समय में आके चेहरे में निखार आने लगेगा।