_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

इस प्रकार बनाएं अनानास जूस, कई परेशानियां भी होंगी हल

अनानास जूस स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही यह आपका वेट लॉस करने में भी बहुत लाभदायक माना जाता है। गर्मियों में इसका सेवन काफी मात्रा में किया जाता है, आइये जानते हैं इसको घर पर बनाने की विधि और इसे बनाने के लिए यूज होने वाली सामग्री के बारे में।

विधि 1 – अनानास जूस बनाने की सामग्री 

  • अन्नानास के टुकड़े
  • बर्फ
  • अन्नानास के टुकड़े (पका हुआ) 2 कप
  • चीनी ऑप्शनल

अन्नानास जूस बनाने की विधि –

अन्नानास जूस बनाने के लिए सबसे पहले अन्नानास के टुकड़ों को सबसे पहले साफ पानी से अच्छें से धो लें। अब मिक्सर लें और उसमें अन्नानास के टुकड़ें डाल कर उन्हें दरदरा होने तक ग्राइंड कर ले। अब इस मिश्रण में बर्फ के टुकड़े व चीनी डालकर अच्छे से चलाएं ताकि जूस पतला बने। अब उपर से साबुत अन्नानास के टुकड़े डालकर इसे ठंडा ठंडा अपने मेहमानों व बच्चों को परोसे। गर्मी के दिनों में यह आपको बहुत फायदा देगा।

अनानास जूसImage source:

विधि 2 – अनानास जूस बनाने के लिए सामग्री 

  • ताजा खरीदा हुआ एक बड़ा अनानास
  • 10 ग्राम शक्कर
  • जरुरत अनुसार बर्फ

विधि –

सबसे पहले आप अनानास के ऊपर का पत्तों वाला भाग काट डालिये तथा उसके ऊपर के छिलके को सावधानी से निकाल दिजिये। अब अनानास को छोटे छोटे भागो में काट लें तथा मिक्सर में डालिये। इसके बाद आप चीनी को मिक्सर में डाल दीजिये। अब आप मिक्सर को 1 से 3 मिनट तक चलाएं। इसे ठंडा करने के लिए आप या तो गिलास में बर्फ डाल सकते हैं या फिर बर्फ को मिक्सर में डालकर जूस के साथ ग्राइंड कर सकते हैं। आपका जूस तैयार है इसे ठंडा ठंडा सर्व करें और इसका आनंद लें।

अनानास के जूस के फायदे –

1 – विटामिन से होता है भरपूर

 विटामिन से होता है भरपूर Image source:

आपको बता दें कि अनानास के जूस में विटामिन C तथा विटामिन A प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, फास्फोरस तथा पोटैशियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में कारगर भूमिका अदा करते हैं।

 2 – घातक बीमारियों की रोकथाम में लाभकारी

 घातक बीमारियों की रोकथाम में लाभकारी Image source:

अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं को क्षय होने से बचाते हैं। अनानास का सेवन आपको गठिया रोग, कैंसर तथा ह्रदय संबंधी रोगों से बचाता है।

3 – दांतों के लिए लाभकारी

दांतों के लिए लाभकारी Image source:

अनानास का सेवन आपके दांतों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से आपके दांत मजबूत हो जाते हैं। इसके अलावा यह शरीर की सूजन को कम करने के लिए बहुत लाभदायक होता हैं।

4 –  उच्च रक्त चाप में लाभदायक

उच्च रक्त चाप में लाभदायक Image source:

हाई ब्लड प्रेशर के रोग से आज बड़ी संख्या में लोग परेशान हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को अनानास का सेवन करना ही चाहिए। असल में इसमें सोडियम तथा पोटेशियम की मात्रा कम होती है इस कारण यह आपके ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करता है।