_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html/img_%e0%a4%95%e0%a4%82%e0%a4%98%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%9f%e0%a5%82%e0%a4%9f%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%81%e0%a4%8f-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

शॉपिंग के बढ़ते खर्चों से हैं परेशान तो ये पोस्ट खास आपके लिए है

शौपिंग की बात हो और महिलाओं के चेहरे पर खुशी की लहर ना दौड़े यो तो हो ही नही सकता।  फिर क्या निकल पड़ती है मनमाफिक खरीददारी करने। जब बजट बनाने में आता है तो शरीर से पसीने आ जाते है। आज के समय की बढ़ती महंगाई के साथ काफी कम बजट में , पूरे परिवार का भरणपोषण करना आसान काम नहीं। इसलिये यदि आप किसी भी खरीदारी के समय थोड़ी सी समझदारी करें तो समय और पैसे दोनों की बचत कर सकती हैं। आज हम आपको समझदारी के साथ, स्मार्ट शौपिंग टिप्स के बारें में जानकारी दे रहे है।

शौपिंग

जब करनी हो खरीदारी –

जब करनी हो खरीदारी

ध्यान रखें आप जिन चीजों का विज्ञापन टीवी या अखबारों में पढ़ती है तो जरूरी नहीं कि वे सस्ती ही हों। आप उन चीजोों पर भी नजर डालें और उन्हें खरीदें, जिनके विज्ञापन नही दिये जाते हो। घर पर रखा सामान खत्म होने की सीमा पर हो, उससे पहले ही बाजार से उस की खरीदारी करें। ऐसा करने पर आप उस चीज को आराम से सोचविचार कर कम कीमत पर या विशेष छूट के साथ खरीद सकती है अन्यथा उस की बहुत ज्यादा जरूरत महसूस होने पर आप अधिक कीमत पर भी उसे खरीदने को मजबूर होंगी।

खरीदारी के समय अक्सर भावनाएं भी हावी हो जाती हैं। यह समान मुझे लेना ही है। या यह मेरे लिए ही बना है जैसी मानसिकता से बचें। जरूरत की चीजें ही खरीदें। क्रैडिट कार्ड या डेबिट कार्ड ले कर न जाएं। इस से भी आप बेकार की खरीदारी से बच जाएंगी।

शौपिंग के लिए जाएं अकेले –

शौपिंग के लिए जाएं अकेले

सस्ती खरीदारी के लिए जहां तक हो सकें, अकेली ही बाजार जाएं। क्योकि साथ वाला व्यक्ति सिर्फ आपका  शौपिंग बैग भरने में ही आप की मदद करेगा। जो चीज आपको पसंद भी ना हो तो भी दूसरे के कहने पर लेना ही होगा। हो सकता है वो आपके बजट से बाहर हो। ऐसे में दूसरों की उपस्थिति आप को सही निर्णय लेने में हिचकिचाहट पैदा करा सकती है।बच्चों को भी बाजार ले जाने से बचें। बच्चे जहां जाते अच्छी चीजों के देख कर उसे पाने की जिद कर जाते है। इससे आप अपनी जरूरी चीजों को नही खरीद पाती। दूसरा वे आप को शांति से खरीदारी नहीं करने देंगे,

कीमत का रखें खास ध्यान –

कीमत का रखें खास ध्यान

बाजार में आप के सामने कोई सामान बिक जाए तो वह कितने में बिका इस की जानकारी जरूर रखें, फिर अपनी लिस्ट से उसे मिला लें। इस से आप को उस की सही कीमत का अंदाजा लगाने में आसानी होगी। अकसर आप किसी भी प्रोडेक्ट की खूबसूरती और फैंसी पैकिंग को देखकर उसकी मंहगी कीमत को देने के लिये भी होती जाती हैं, पर इन्ही चीजों से सावधान रहें। यह भी पता कर लें कि किसी खास वस्तु की खरीदारी से आप को उपहार स्वरूप कुछ मिलेगा क्या। अगर हां, तो क्या?

सेल के चक्कर से बचें –

सेल के चक्कर से बचें

खरीददारी के वक्त आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कौन सी कंपनी किस सामान पर कितने की छूट दे रही है। छूट के चक्कर में कहीं आप ज्यादा सामान तो नहीं खरीद रही हैं। किसी भी आइटम पर आपको छूट मिल रही है, जरूरी नहीं है कि उसे खरीदना आपके लिये अच्छी डील साबित हो। यदि आप उन का उपयोग नहीं करती हैं तो आपका पैसा बर्वादी है।

ब्रैंड्स प्रोडक्ट्स लें या कौमन –

ब्रैंड्स प्रोडक्ट्स लें या कौमन

खरीददारी के समय यदि संभव हो तो स्टैंडर्ड या कौमन प्रोडक्ट्स को ही खरीदें। ये भी देख लें कि, आप को क्या सूट करता है? आज के समय में ज्यादातर लोग ब्रैंड की चीजें लेना ज्यादा पसंद करते हैं। पर कुछ चीजों के लिए कौमन ब्रैंड्स को ही प्रैफर करें। कहीं कहीं पर स्टोर भी अपने खुद के ब्रैंड ऑफर करते है। या फिर वे कुछ ऐसे ब्रैंड की चीजें भी रखते हैं, जो आपको अच्छी खासी बचत करा सकते हैं।

जरूरी सामान की लिस्ट तैयार कर लें –

जरूरी सामान की लिस्ट तैयार कर लें

अक्सर ऐसा होता है कि जब हम पूरी तैयारी ना करके समान की खरीददारी करने जाते है। तो बेकाम की चीजे उठा कर ले आते है। यदि आप  समानों की लिस्ट पहले से तैयार करके जाती है तो आप वे चीजें  खरीदेगी जिसकी आपके जरूरत है।

क्या खरीदें, क्या नहीं –

 क्या खरीदें, क्या नहीं

सभी चीजें एक बार में ही खरीदने की कोशिश करें।। जो चीजे प्रिजर्व कर के न रखी जाने वाली हो और उन वस्तुओं पर विशेष छूट मिल रही हो तो आप एक साथ खरीद लें। जल्दबाजी में शौपिंग बिलकुल न करें। इससे आप तनाव में रहेगी। उस दौरान आप ऐसी चीजें भी खरीद सकती है। जिन की असल में आप को जरूरत ही नहीं है। स्लो डेज पर समानों का ऑर्डर करें। मंगलवार से गुरुवार तक का समय ऑर्डर करने का ठीक है। क्योकि शुक्रवार से सोमवार तक का दिन वितरकों के लिए सब से व्यस्त वाले होते हैं। इन दिनों में ऑर्डर करने पर सही समान आने पर गड़बड़ी हो सकती है।

खुद पर रखें कंट्रोल –

खुद पर रखें कंट्रोल

खरीदारी के लिये विंडो शौपिंग काफी अच्छी मानी जाती  है। जब भी आप खरीदारी के लिये जाये तो पहले आसपास के बाजार जा कर विंडो शौपिंग करना न भूलें। यकीन मानिए, इस तरह आसानी से आप हर चीज की सही कीमत आंक पाएंगी। साथ ही, अच्छी क्वालिटी की चीजें सस्ते में ले कर समझदार ग्राहक होने का परिचय भी देंगी।

बाजार में शॉपिग करते वक्त आप का ब्रेन सैट होना चाहिए । पहले आप बाजार में कुछ दुकानों से समानों को रेट देख लें। हर दुकानों में कुछ उपर नीचे कीमत की चीजें मिल जाती है। इससे आपको रेट कू भी सही जानकारी मिल जायेगी। और धैर्य के साथ जरूरत का सामान खरीद पाएंगी। शॉपिंग के लिए खरीदारी आप चलतीफिरती दुकानों से न करें ताकि कुछ खराब हो तो बाद में उसे आप वापस भी नही कर सकती।