_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

गर्मियों में आपको ठंडक पहुंचाएगी लेमन लस्सी, जानें विधि

गर्मी के मौसम में उत्तर भारत के हर घर में बनाई जानें वाली लेमन लस्सी को यदि आप सही विधि से बनाये तो पीने वाला आपकी तारीफ किये बिना नहीं रह पाएगा। यह लस्सी काफी पुराने समय से उत्तर भारत में प्रचलित रही है। यह इसकी लोकप्रियता ही है कि अब यह उत्तर भारत के अलावा अन्य राज्यों में भी आसानी से मिल रही है। इस लस्सी में लेमन यानि नींबू का उपयोग किया जाता है। नींबू न सिर्फ ठंडा होता है बल्कि विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत भी होता है। नींबू की इस लस्सी से हमें न सिर्फ ठंडक मिलती है बल्कि नींबू के वे सभी फायदे भी मिलते हैं जो गर्मी में हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। इस प्रकार से नींबू से बनने वाली यह लेमन लस्सी हमारे स्वास्थ्य तथा गर्मी से राहत पाने के लिए एक बेहतर ड्रिंक है। आज हम आपको यहां लेमन लस्सी को घर पर बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इसमें पड़ने वाली सामग्री के बारे में।

इस प्रकार बनाएं – गर्मी में लें ‘फ्रूट लस्सी’ का मजा

 लेमन लस्सी को बनाने की सामग्री –

  • कंडेस्ड मिल्क 1 बड़ा चम्मच
  • इलायची पावडर आधा चम्मच
  • ठंडा पानी 1 कप
  • शहद 1 छोटा चम्मच
  • दही 3 कप
  • लेमन जूस 4 बड़े चम्मच
  • 2 नींबू
  • कुछ आइस क्यूब

लेमन लस्सी को बनाने की विधि –

लेमन लस्सी को बनाने की विधिImage source:

सबसे पहले शहद को हल्के गर्म पानी में डालकर अच्छे से घोल लीजिये। अब आप दही को मथनी से फेंट कर मिक्सी में डाल दीजिये। इसके बाद मिक्सी में अन्य सारी सामग्री को भी डाल दीजिये। अब इसमें थोड़ी मात्रा में ठंडा पानी तथा इलायची मिलाकर अच्छे से बलैंड कर लें। इसके बाद नींबू के चार टुकड़े करें तथा उसमें नेस्ले मिल्कमेड पार्टली स्किम्ड स्वीटेंड कंडेस्ड मिल्क का एक बड़ा चम्मच डालें और इसे अच्छे से मिला दें। इसके बादॉ दही को मिक्सी से निकाल लीजिये तथा गिलास में डाल लें। अब इसे लेमन स्लाइस से गार्निश कर फ्रीज में रख दीजिये। जब लस्सी ठंडी हो जाए तो आप इसको सभी को सर्व किजिये।