ADVERTISEMENT

समय की बचत करने वाले वो 19 किचन हैक्स जो बना सकते है आपको किचन का हीरो

किचेन में काम करना हर किसी के लिये कई बार चुनौती भरा काम हो जाता है| क्योंकि कई बार खास कर जब घर में मेहमान हों और खाना जल्दी तैयार करके खिलाना हो तो कई तरह की छोटी-बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सब्जी काटने से लेकर उसको पकाने तक में लगने वाला समय उनके लिये काफी मुश्किल से भरा हो जाता है|
लेकिन आज हम आपकी इस समस्या को देखते हुए ऐसा हल लेकर आए हैं जिसको अपनाने से किचेन से सम्बंधित आपकी हर समस्या का हल निकल सकता है | तो जानें कम समय में किचेन के काम को आसान बनाने वाले कुकिंग हैक्स…।

1. अपने माइक्रोवेव में लहसुन भूनें

अपने माइक्रोवेव में लहसुन भूनें

बेस्वाद खानें के स्वाद को बनाने के लिये आपको सबसे असान तरीका है कि 2 से तीन लहसुन की फली को छिलकर उसे माइक्रोवेव में 5-7 मिनट के लिए रख दें। उसमें एच या 2 बूंद जैतून के तेल मिला दे। अब इसका उपयोग करके आप अपने खाने के स्वाद बढ़ा सकते है।

2. खाना पकाने से पहले माइक्रोवेव मशरूम

खाना पकाने से पहले माइक्रोवेव मशरूम

यदि आप मशरूम को स्वादिष्ट बनाना चाहते है तो सके लिये आप उसे सबसे पहले जब कट करके कुछ मिनटों के लिए माइक्रोवेव में रख दे हैं, जिससे इसके अंदर का अतिरिक्त पानी निकल जाता है। इसके बाद आप इसे अपने मन के अनुसार बनाये। ऐसा करने से प काफी कम समय में मशरूम को बनाकर अच्छे स्वाद का आनंद ले सकते हैं!

3. इस तरह से आलू को बेक करें

इस तरह से आलू को बेक करें

यदि आप काफी कम समय में कुछ कास पकवान बनाने के बारें में सोच रहे है तो इसके लिये आप जल्दी से कुछ आलू लें और इसे धोकर समान हिस्सों में काट लें और उन्हें बेकिंग शीट पर रखें। उनके ऊपर कुछ नमक छिड़कर उन पर थोड़ा जैतून का तेल डाल लें। अप इस प्लेट को माइक्रोवेव में रखकर 400 डिग्री पर आधे घंटे के लिए बेक करें।

4. एक फ्राइंग पैन में पास्ता

एक फ्राइंग पैन में पास्ता

यदि आप पास्ता खाने के शौकिन है तो कम समय में अच्छा पास्ता बनाने के लिये आप फ्राइंग पैन का स्तेमाल करें। इसका उपयोग करने से पास्ता काफी अच्छे से बनकर तैयार होता है। इसके अलावा यह जल्दी से गर्म होता है औरकाफी पैला हुआ होता है। इसका उपयोग करने से आप काफी कम समय में पास्ता बना सकते है।

5. प्याज के आंसूओं से बचायेगा ये तरीका

प्याज के आंसूओं से बचायेगा ये तरीका

प्याज हर तरह के व्यंजनों में उपयोग किये जाने वाला मसाला है इसका उपयोग करने से पहले काफी आसुओं को झेलना पड़ता है इससे बचने के लिये आप सबसे पहले प्याज को छीलें और काटें, उन्हें ट्रे पर फैला दें। अब ट्रे को फॉयल पेपर की मदद से कवर करें और अगर कुछ घंटों के लिए फ्रीज करें। इसके बाद इसे ज़िप-टॉप बैग में रख लें अब आप इसका इस्तेमाल जब चाहें तब कर सकते है।

6. लहसुन और अदरक को कीसना बंद करें

लहसुन और अदरक को कीसना बंद करें

सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाले ये दो खास मसालों को बारीक करने में काफी मेहनत लगती है। लेकिन आप अपने काम को य़असान बनाने के लिये चाकू को छोड़ दो और उन्हें माइक्रोप्लेन का उपयोग करो। यह आसान होने के साथ काफी तेजी से काम करता है।

7. ग्रीक योगर्ट के साथ सैल्मन का स्वाद

ग्रीक योगर्ट के साथ सैल्मन का स्वाद

सैल्मन फिश का मजा लेना कौन नही चाहता। लेकिन आप इसके स्वाद को और अधिक बढ़ाना चाहते है तो ग्रीक दही का उपयोग इसके लिये काफी अच्छा ऑप्शन है। मछली को पूरी तरह से सेक लेने के बाद आप इसके उपर ग्रीक दही का पेस्ट बनाकर लगाये फिर इसका स्वाद लें।

8. हरे केले को मीठा करें

हरे केले को मीठा करें

यदि आपके घर में हरे कच्चे केले रखे है और आप इसके पकाना चाह रहे है तो इसके लिये आपको कुछ करन क आवश्कता नही । आपका माइक्रोवेव ही सब कुछ कर सकता है। माइक्रोवेव में बिना पके केले 1-2 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद निकालकर देखें आपके पके मीठे केले बनकर तैयार है।

9. अंडे के छिलकों को निकालना

अंडे के छिलकों को निकालना

कभी कभी कुछ अंडे इतने हार्ड होते है कि उबलने के बाद भी उसके छिलके को निकालना काफी मुसीबत वाला काम हो जाता है लेकिन अब आप इसके छिलके को असानी के साथ निकाल सकते है इसके लिये आप हार्ड-उबले अंडे को एक गिलास में रखें, और ग्लास में बहुत कम पानी से भरें और उन्हें हिलाएं, शेल अंडे को तोड़ने बिना तुरंत बाहर आ जाएगा।

10. चिकन को काटने के लिये इलेक्ट्रिक मिक्सर का उपयोग

चिकन को काटने के लिये इलेक्ट्रिक मिक्सर का उपयोग

चिकिन को कट करने के लिये आप कांटे के बजाये इलेक्ट्रिक मिक्सर का उपयोग करें। ये असानी से कटकर काफी सारे टुकड़ों में बट जायेगा। लेकिन ऐसा करते समय चिकन थोड़ा गर्म होना चाहिए, अन्यथा यह काम नहीं करेगा।

11. इस तरह से जर्दी से अंडे का सफेद अलग करें

इस तरह से जर्दी से अंडे का सफेद अलग करें

अंडे का उपयोग करते समय कुछ लोग अंडे के सफेद भाग को रखना पंसंद नही करते है इसलिए यदि आप भी इसे अलग करना चाहते है तो इसके लिए आप एक कंटेनर से अंडे को क्रैक करें, किसी भी साफ प्लास्टिक की बोतल लें और इसे जर्दी के ऊपर निचोड़ लें, यह जर्दी को चूस लेगा और अब आप इसे दूसरे कंटेनर में रख लें।

12. कम समय में सब्जियों को बनायें

कम समय में सब्जियों को बनायें

यदि आप अपनी सब्जियों को कम समय में कुरकुरी और स्वादिष्ट बनान चाहते है तो बेकिंग ट्रे का इस्तेमल करें। ऐसा करने से पकी सब्जियां जलेगी नही। कुरकुरी हो जाएंगी और आपको बार बार उन्हें पलटना नहीं पड़ेगा।

13. एक झटके में नरम मक्खन

 एक झटके में नरम मक्खन

यदि आप मक्खन को फ्रीज से निकालना भूल गये है और बनाते समय यह काफी कठोर हो गया है तो इसे नरम बनाने के लिये आपको परेशान होने की जरूरत नही है। बस एक गिलास में थोड़ा गर्म पानी डालें, फिर जब कांच गर्म हो जाये तो पानी को खाली करें फिर इसमें मक्खन के टुकड़े रखें। बस एक मिनट में मक्खन नरम हो जायेगा।

14. आलू को काला करने से बचायें

आलू को काला करने से बचायें

आलू को काटने के बाद यदि आप लंबे समय तक रखना चाहते है तो आलू के रंग को काला होने से बचने के लिये ठंडे पानी में कटा आलू डुबोकर रखें।

15. किसी भी मेस के बिना अपने खट्टे फल छीलें

 

किसी भी मेस के बिना अपने खट्टे फल छीलें

खट्टे फलों को अंदर से बिना गंदगी पैदा किए बिना छीलना काफी मुश्किल है पर आप इस तरीके का उपयोग करके उनके छिलकों को असानी के साथ निकाल सकते है। और वो तरीका है  माइक्रोवेव। यह कुछ भी कर सकता है, बस इसके लिये आप संतरें को आधे मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखे इसके बाद छिलका आसानी से उतर जाएगा।

16. आलू के किनारों को काटना

आलू के किनारों को काटना

यदि आपके पास एप्पल स्लाइसर है तो इसकी मदद से आप काफी कम समय में बड़ी ही असानी के साथ आलू के काफी अच्छी से काट सकती है

17. मिर्च का तीखापन

 मिर्च का तीखापन

यदि आप अपने खाने को हल्का मसालेदार बनाकर काना पसंद करती हैं, साथ ही अपने पकवान को रंग बिंरगा भी चाहते हैं, तो अपने मिर्च से अंदर के बीज हटा दें और अंदर पर नमक रगड़ें फिर इसे पांच मिनट तक लगे रहने दे। ऐसा करन से मिर्च अपनी गर्मी खो देगी।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.