_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ऑफिस जानें वाली गर्भवती महिलाएं इन उपायों से रहेंगी फ्रेश व हेल्दी

महिलाओं के जीवन में गर्भवती होना खास पल होता है, इस दौरान पूरा परिवार महिला के आसपास ही रहता है और उस महिला को हर पल बड़े बूढ़ों की नसीहते मिलती ही रहती है। इस खास पल के लिए घर का हर सदस्य उत्साहित होता है और आने वाले नन्हें मेहमान के लिए तैयारियां करने में जुट जाता हैं, लेकिन गर्भावस्था में ऑफिस जाने वाली कई महिलाओं को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन दौरान महिलाओं को ऑफिस में ज्यादा देर तक बैठे रहने, ट्रेवलिंग करने और काम के तनाव के साथ ही कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम ऑफिस जाने वाली गर्भवती महिलाओं की इन्हीं समस्याओं पर बात कर रहें हैं और इन समस्याओं के लिए कुछ विशेष सलाह भी प्रदान कर रहें हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में..

image source:

यह भी पढ़े- गर्भावस्था के बाद मोटापे की ऐसे करें ‘नो एंट्री’

1. एड़ियों में सूजन का आना
ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे पैर लंबे समय तक नीचे की ओर होते हैं, तो इससे गर्भवती महिलाओं की एड़ियों में सूजन आ जाती है।

सलाह:- ऑफिस में कुर्सी में बैठकर काम करते समय पैरों को नीचे की ओर लटकाएं नहीं, साथ ही हो सके तो कोई छोटा सा पैर रखने वाला स्टूल खरीद कर अपनी चेयर के नीचे रखें और जब भी बैठे पैरों को इनके ऊपर ही रखें।

उपाय:- एड़ियों को थोड़ी-थोड़ी देर में मूव करती रहें, साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में सीट से उठकर थोड़ा चलना भी चाहिए और सोडियम का भी अधिक सेवन न करें।

image source:

2. पीठ में दर्द होना
लंबे समय तक ऑफिस में एक ही जगह बैठकर काम करने से आपकी पीठ में भी दर्द होना शुरू हो जाता है।

सलाह:- पीठ के ऊपरी हिस्से को सीधा करके ही बैठे, साथ ही ध्यान दें कि लंबे समय तक एक ही जगह पर न बैठें।

उपाय:- इस दौरान पीठ दर्द होने पर कुछ कसरत की जा सकती है। कई एक्सपर्ट कैट स्ट्रैच, सीटेड स्पाइनल, बर्ड डॉग व मलासन को भी करने की सलाह देते हैं, लेकिन इनको करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।

image source:

3. चिंता व नींद न आना
इस दौरान महिलाओं को अपने आने वाले बच्चें को लेकर तरह-तरह की चिंताएं सताने लगती हैं, साथ ही ऑफिस के काम की टेंशन के कारण भी आंखों से नींद चली जाती है।

सलाह:- इस दौरान आप भविष्य की बातों में उलझने व ऑफिस की टेंशन को लेने से बेहतर है कि आप अपनी सेहत पर पूर्ण रूप से ध्यान दें।

उपाय:- टेंशन व नींद ना आने की समस्यां में आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज का सहारा ले सकती है। साथ ही आपको गर्भावस्था के समय हमेशा आरामदायक स्थिति में ही सोना चाहिए।

image source:

यह भी पढ़े- प्रेग्नेंसी के दौरान संतरे खाने के हैं अनोखे फायदे

4. मॉर्निंग सिकनेस
इस दौरान महिलाओं को सुबह उठते ही जी मिचलाने लगता है और उल्टी आने का मन करता है।

सलाह:- सुबह के दौरान मॉर्निंग सिकनेस हो तो आप घबराएं नहीं इस अवस्था में ऐसा हर महिला के साथ होता है।

उपाय: – ऐसा हो तो आप सुबह उठते समय बिस्किट या नींबू के रस का भी थोड़ा-थोड़ा सेवन कर सकती हैँ। इसके आलावा आप पुदीने व अदरक की चाय भी पी सकती हैं।

image source:

hellois43

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com