ADVERTISEMENT

होली के बाद चेहरे व बालों में ग्लो लाने के लिये फॉलो करें ये 8 टिप्स

होली का रंग यदि पूरे मजे के साथ ना खेला जाये तो होली का त्यौहार अधुरा सा लगता है। क्योकि रंगों से भरी होली, यह एक ऐसा त्योहार है, जिसके रंगों से कोई दूर नहीं रह सकता। मगर इसके जिद्दी कलर से हर कोई दूर भागता है। और जब बात बालों व स्किन की हो, तो इससे होने वाले नुकसान का डर सताने लगता हैं क्योंकि मार्केट में मिलने वाले इन रंगों में कई कैमिकल्स होते है, जो त्वचा व बालों को नुकसान पहुंचाने में मदद करते हैं। यदि आप अपने बालों व त्वचा को होली के जिद्दी रंग से सुरक्षित रखना चाहते है। तो, आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बालों व त्वचा को काफी हद तक होली के रंगों से बचा सकते हैं।

बालों की केयर के लिए

बालों की केयर के लिए

 

यदि आप चाहती है कि आप होली के रंग की मस्ती में आपके बालों को कोई नुकसान ना पहुचें तो इसके लिए आप अपने बालों पर पहले से ही हेयर ऑयल से मसाज करें। इसके लिए 1 चम्मच बादाम का तेल,या फिर नारियल के तेल में कुछ बूंद नींबू का रस डालकर बालों में लगाएं। इससे आपके बाल कैमिकल्स वाले रंगों से सुरक्षित भी रहेंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

स्कार्फ से कवर करें बाल

स्कार्फ से कवर करें बाल

तेल लगाने के अलावा बालों को आप किसी स्कार्फ या बंदाना के जरिए कवर कर लें। इससे आपके बालों में रंग जा ही नहीं पाएगा। बस फिर आप बेफिक्र होकर होली खेल सकते हैं। साथ ही होली के दौरान लगातार पानी पीते रहें, ताकि त्वचा में नमी बनी रहे।

सूरज की किरणों से बचने के लिए

सूरज की किरणों से बचने के लिए

होली के दिन रंगो का असर सीधें हमारी त्वचा और बालों पर पड़ता है। इसके होने वाले साइड-फैक्ट से बचने के आप रंगों के साथ खेलने से पहले चेहरे व शरीर का हर हिस्सों में सनस्क्रीन लोशन का उपयोग जरूर करें।

गीले रंगो से बचने के लिए

गीले रंगो से बचने के लिए

होली खेलने में कुछ लोग सूखें रंग की अपेक्षा गीले रंगों का अपयोग ज्यादा करते हैं। इससे बचने के लिए अपने चेहरे पर नारियल या सरसों का तेल लगा लें। इस तरह आपका फेस होली के रंगो से होने वाले नुकसान से बचा रहेगा।

नाखूनों को साफ रखने के लिए

नाखूनों को साफ रखने के लिए

होली खेलते समय इसका जिद्दी रंग हाथों के साथ नाखूनों में भी लग जाता है जो जल्दी नही छूटता। इससे बचने के लिये आप होली खेलने से पहले ही उन पर डार्क कलर की नेलपेंट लगा लें।

होंठों के लिए

होंठों के लिए

 

होली काल रंग चेहरे पर लगते हुये आपके होंठो को भी प्रभावित करता है। इसलिये रंगों के प्रभाव से बचाने के लिए आप पहले से ही पेट्रोलियम जैली की मोटी परत लगा कर रखें। इसके स्थान पर आप माॅइस्चराइजर का भी उपयोग कर सकते है।

फेशियल करवाने से बचें

फेशियल करवाने से बचें

होली के बाद चेहरे की साफ सफाई के लिए आप पार्लर ना जाये। फेशियल कराने से बचें। इससे चेहरे के रोमकूपों में गई ग्रीस, धूल मिट्टी या रंग की वजह से मुंहासे हो सकते हैं।

पक्के रंगों को ऐसे करें साफ

पक्के रंगों को ऐसे करें साफ

होली खेलते समय ज्यादातर पक्के रंगों का इस्तेमाल होता हैं, जो बाद में आपकी त्वचा एंव बालों से हटाना मुश्किल होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी, छोटा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डाल कर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इस पेस्ट को रंग वाली स्किन पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.