_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

कांसे की मूर्तियों को इस प्रकार करें साफ़, हमेशा दिखेंगी नई

कांसे की मूर्तियों को बहुत लोग अपने घर में लगाकर उसकी शोभा बढ़ाते हैं लेकिन इन मूर्तियों को साफ़ करने का ढंग हर किसी को पता नहीं होता। आज हम आपको इन मूर्तियों को साफ़ करनेके लिए कुछ ख़ास टिप्स के बारे में बता रहें हैं। आपको बता दें की कांसे की मूर्तियों की सफाई आसान कार्य नहीं होता है लेकिन यदि आप यहां बताएं कुछ ख़ास टिप्स अपनाएंगी तो इन मूर्तियों को आसानी से साफ़ कर सकती हैं। आइये जानते हैं कांसे की प्रतिमाओं को साफ़ करने के कुछ खास टिप्स।

vImage source:

1 – सबसे पहली बात यह है की कांसे की प्रतिमाओं को साफ़ करने के लिए आप किसी स्पंज या मुलायम कपडे का ही प्रयोग करें। यदि आप किसी कड़ी या कठोर वस्तु का यूज कांसे की मूर्तियों को साफ़ करने के लिए करते हैं तो इससे आपकी प्रतिमा पर निशान आ सकते हैं।

कांसे की मूर्तियोंImage source:

2 – यदि आपकी कांसे की प्रतिमा गाढ़े स्पॉट वाली अथवा दरारों वाली है तो आप उसको साफ़ करने के लिए नरम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का यूज करें। ब्रश दरारों के अंदर जमी मिट्टी को साफ़ करने में अच्छा काम करता है। इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखें की आप प्रतिदिन कांसे की मूर्तियों को पानी से धोते रहें। प्रतिदिन इन प्रतिमाओं की झाड़पोंछ करने से इन पर धूल नहीं जम पाती है तथा ये हमेशा नै जैसी लगती हैं।

कांसे की मूर्तियोंImage source:

3 – बहुत से लोग अपनी कांस्य प्रतिमाओं को बाजार में पालिश करा लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। असल में पालिश कराने से प्रतिमाओं की चमक खो जाती है। यदि आप कांसे की मूर्तियों को पानी से धोते हैं तो उनको ध्यान से सुखा लें। यदि आप हानिकारक रसायनों को पसंद नहीं करती हैं तब आप नींबू या साबुन फ्री डिटर्जेंट से भी कास्य प्रतिमाओं को साफ़ कर सकती हैं।