ADVERTISEMENT

इन टिप्स से दूर करें गर्दन का कालापन

जमाने को टक्कर देते देते लोग ना जाने इस आपाधापी में कितने आगे निकल जाते हैं। लेकिन फिर भी इस जल्दबाजी के चक्कर में उनसे जितना बन पड़ता है लोग उतना ध्यान अपने चेहरे का रखने की कोशिश करते हैं। जिसके लिए वह पार्लर में पैसे खर्च करने के अलावा महंगी से महंगी क्रीम खरीदने से भी नहीं हिचकते। लेकिन महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता और खूबसूरती के लिए तो काफी कुछ करती हैं। लेकिन एक चीज जिसकी तरफ कम ही महिलाएं ध्यान देती हैं, वह होती है उनकी गर्दन जो की कभी प्रदूषण तो कभी गर्मी या गंदगी की मार पड़ने के कारण काली और धब्बेदार दिखने लगती है। लेकिन आपको इतना तो पता होगा की जितनी अहमियत आपके फेस की होती है। उतनी ही अहमियत आपको अपने गर्दन की भी देनी चाहिए। आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने के लिए गर्दन को बेदाग और निखरी बनाने के घरेलू और आसान टिप्स आपके लिए लेकर आए हैं। जिनकी मदद से आप काफी आसानी से चमकदार और निखरी गर्दन पा सकती हैं। वहीं आपको इसके लिए ज्यादा जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं गर्दन को बेदाग और निखरी बनाने के आसान टिप्स….

जमाने को टक्कर देतेImage Source: https://cdn2.stylecraze.com/

नींबू का रस
नींबू के रस के बारे में आपको भी पता होगा की इसे नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। इसके रस में सिट्रिक एसिड होने की वजह से यह धब्बों को दूर करने में काफी कारगार है। साथ ही इसमे विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होती है जो कि त्वचा में निखार लाने के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अपनी गर्दन को निखारने के लिए बस आपको नहाने से पहले नींबू का आधा टुकड़ा लेना है और उसके बाद इसे धीरे-धीरे 5-10 मिनट के लिए अपनी गर्दन पर रगड़ना है। वहीं ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेसेंटिव है तो आप अपनी त्वचा पर इसे सीधा रगड़ने की बजाए नींबू के रस के बराबर मात्रा में गुलाब जल का मिश्रण कें और इसे रोजाना लगाएं । इसके लगातार प्रयोग करने से आपकी गर्दन का कालापन जल्द दूर हो जाएगा।

नींबू का रसImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

संतरे के छिलके
संतरे में विटामिन सी तो भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन संतरे के अलावा उसका छिलका आपकी गर्दन को निखारने में कितना कारगार है। इसका नमुना आप खुद इसे अप्लाई करके देख सकते हैं। यह एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है। जिसकी मदद से आपको कुछ ही दिनों में बेदाग और निखरी गर्दन मिल सकती हैं। यह गर्दन ही क्या कोहनी और हाथों व चेहरे तक के काले धब्बों को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए बस आपको कुछ संतरे छील कर उनके छिलके को सुखाकर एक पाउडर तैयार करना है। फिर इसको कच्चे दूध के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाना है। जिसके बाद आप रोजाना नहाने से पहले सुबह और शाम को इसे अपनी गर्दन पर या फिर जहां के काले धब्बों से आप मुक्ति पाना चाहती हैं वहां इसे मालिश करते हुए करीब 10 मिनट तक लगा ले । इससे आपको बहुत जल्दी असर दिखने को मिलेगा।

संतरे के छिलकेImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

बेसन
बहुत सी लड़कियां बेसन का इस्तेमाला त्वचा पर रंगत लाने के  साथ-साथ चमक लाने के लिए भी करती हैं। सभी को पता है की यह एक नेचुरल स्क्रब के रूप में त्वचा को चमकाने का काम करता है। बस आप इसी से समझ सकते हैं कि यह आपकी गर्दन को निखरी और बेदाग किस तरह से बना सकता है। इसके लिए बस आपको बेसन, एक चुटकी हल्दी और पानी मिलाकर एक पैक तैयार कर लेना है। उसके बाद इस पैक को अपनी पूरी गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लेना है। जब ये पैक गर्दन पर सूख जाए तब गर्दन पर पानी को छिड़क कर धीरे-धीरे गर्दन को धो लें। वैसे आप चाहें तो पानी के स्थान पर दूध या गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जो कि ज्यादा प्रभावशाली उपाय है।

बेसनImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

जई
जई के प्रभावों के बारे में आपको शायद ज्यादा जानकारी ना हो। लेकिन यह आपकी गर्दन की त्वचा को चमकाने में अहम भूमिका निभाता हैं। वैसे यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है। लेकिन अगर आप इसके साथ कुछ और चीजों को मिलाकर इसका पैक तैयार कर लें तो आप आसानी से अपने गर्दन के काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको जई के साथ दूध-क्रीम या फिर दही का मिश्रण कर के  एक पैक तैयार करना है। फिर उसमे टमाटर प्यूरी और शहद की कुछ बुँदे भी डालनी है। जब ये सब चीजें मिलाकर आपका पैक तैयार हो जाए तो इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और करीब 10 से 15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे लगातार करने से आपको कोमल और निखरी गर्दन मिलेगी।

जईImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

आलू का जूस
आलू में एक एंजाइम पाया जाता है जिसका नाम केटाकोलिस है जो नेचुरल तरीके से स्किन को निखारने के अलावा त्वचा में चमक और उसे गोरा करने का काम करता है। साथ ही ये त्वचा को ठंडक देने के साथ जल्द से जल्द स्किन पर से काले गहरे धब्बों से मुक्ति दिलाने का काम भी करता है। इसलिए आप अपनी गर्दन को चमकाने और निखारने के लिए आलू के जूस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको रोज नहाने से 10 मिनट पहले अपनी पूरी गर्दन पर आलू का जूस निकालकर रगड़ना चाहिए। वैसे अगर आप अपनी गर्दन के काले धब्बों से जल्द छुटकारा चाहती हैं तो आप इस जूस में नींबू का रस भी मिलाकर लगा सकती हैं। इससे आपको काफी जल्द फर्क दिखेगा।

आलू का जूसImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

पपीता और स्ट्रॉबेरी पैक
पपीता और स्ट्रॉबेरी को वैसे तो लोग खाने वाला ही फल समझते हैं। लेकिन आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी में जहां मृत कोशिकाओं को हटाने के सारे गुण मौजूद होते है। वहीं पपीते में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम मौजूद होते है जो स्क्रब के रूप में आपकी गर्दन पर काफी अच्छा प्रभाव दिखाते है। गर्दन को बेदाग और निखरा बनाने का यह काफी आसान घरेलू उपचार है जिसे आप काफी आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको ताजा स्ट्रॉबेरी और पपीते को लेकर एक पेस्ट बनाना हैं, फिर बाद में उस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करते हुए इसे लगाना है। ध्यान रहे कि इसे आप करीबन गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दे और बाद में इसे ठंडे पानी से धोलें। इसका असर आपकी गर्दन पर आपको कुछ ही दिनों में दिखने लग जाएगा।

पपीता और स्ट्रॉबेरी पैकImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

खीरा
खीरे को वैसे तो आप में से बहुत सी लड़कियां त्वचा को ठंडा रखने के मतलब से इस्तेमाल करती भी होंगी। इसका इस्तेमाल आंखों को ठंडक देने के मतलब से पार्लर में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की खीरे में त्वचा की मरम्मत करने के साथ-साथ मृत कोशिकाओं को खत्म करने की ताकत होती हैं जो कि आपकी गर्दन का कालापन दूर कर उसमे नई चमक लाने का काम बखूबी कर सकता हैं। अपनी गर्दन को चमकाने के लिए बस आपको अपनी गर्दन पर एक कद्दूकस किया हुआ खीरा लगाना है और उसे थोड़ी देर सूखने देना है। जब यह थोड़ा थोड़ा सूख जाए तो इसे अपनी हथेलियों की मदद से गर्दन पर हल्की हल्की मालिश करनी हैं। इसे आप कम से कम 10 मिनट तक अपनी गर्दन पर लगा रहने दें और फिर इसको ठंडे पानी से धोने के बाद गर्दन पर गुलाब जल लगा लें। इससे आपको अपनी गर्दन पर कुछ ही दिन में असर दिखने लग जाएगा।

खीराImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

केला
स्वास्थ्य के लिए तो केले को अच्छा माना ही जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं केले और जैतून का मिश्रण आपको दमकती त्वचा प्रदान करने की ताकत रखता है। आपको पता ना हो तो बता दें कि इन दोनों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण काफी उच्च मात्रा में होते हैं। जिनकी वजह से आप इसका नियमित इस्तेमाल कर अपनी काली गर्दन को चमका सकती हैं। इसका प्रभाव आपको गर्दन पर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है। आप इस प्रकिया को अपानकर पाएंगे की आपकी गर्दन कुछ ही दिनों में काली से गोरी हो गई है। इसके लिए बस आपको एक ज्यादा पका हुआ केला लेकर एक चिकना पेस्ट बनाना है। उसके बाद इस पेस्ट में जैतून के तेल का कुछ हिस्सा डालें और इसे अपनी गर्दन पर करीब 10 मिनट तक के लिये लगाएं। ऐसा कम से कम आपको 10 मिनट तक करना है, साथ ही 10 मिनट पूरे होते ही आप अपनी गर्दन को ठंडे पानी से धो लें और किसी कपड़े से ना पोछते हुए अपनी गर्दन को थपकी दे देकर सुखाएं।

केलाImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

बादाम, नारियल और जैतून ऑयल
बादाम, नारियल और जैतून के तेल का मिश्रण आपकी गर्दन को बेदाग और निखरी बनाने में काफी मददगार होता है। यह गर्दन का रंग निखारकर उसके कालेपन को कम कर उसको चिकना बनाने का सबसे असरदार उपाय है। इसके लिए आपको बस इन तीनों तेलों को मिलाकर एक सुपर मिश्रण तैयार करना है। जिसके बाद इसे एक बोलत में बंद कर अपने पास रख लें और रात को सोने जाने से पहले इस सुपर मिश्रण तेल से अपनी गर्दन की हल्की-हल्की मालिश करें। लेकिन ध्यान रहे कि मालिश करने के बाद आप इसे धोएं नहीं बल्कि इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह नाहने के साथ इसे धोएं।

बादाम, नारियल और जैतून ऑयलImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

एलोवेरा
एलोवेरा के गुणों से हम में से ज्यादातर लड़कियां वाकिफ होंगी। लेकिन अगर फिर भी आपको इसके बारे में ज्यादा पता नहीं है तो आपको बता दें कि यह त्वचा को कसने से लेकर आपकी खोई हुई खूबसूरती को वापस लाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। इसके अंदर त्वचा के अनुकूल बनाने वाले सभी यौगिक गुण और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो त्वचा को और खूबसूरत बनाने में काफी कारगार सिद्ध होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि एलोवेरा का प्रयोग आप गर्दन को निखारने के लिए कैसे कर सकती हैं। इसके लिए बस एक चाकू की मदद से आप एलोवेरा से पत्ते हटाकर उसका जेल निकाल ले और फिर जेल से धीरे-धीरे 5 मिनट तक गर्दन की मालिश करें और बाद में सूखने के लिए छोड़ दे। फिर सूखने के करीबन 10 मिनट बाद आप इसे ठंडे पानी से धोलें।

एलोवेराImage Source: https://healthcare.localaddress.in/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.