ADVERTISEMENT

इन आसान ट्रिक्स से अपनी शादी में पाएं परियों सी खूबसूरती-How to Look Beautiful in Wedding

हर लड़की अपनी शादी की तैयारी महिनों से पहले से करना शुरू कर देती है जिससे उसकी खूबसूरती को कोई कमी ना रह जाये। उनकी चाहत होती है कि अपनी शादी में वो इतनी खूबसूरत दिखे। हर किसी की नजरे बस उसकी ओर टिकी ही रहें। अपनी शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए वो अपने चेहेरे के साथ कपड़ों पर विशेष रूप से ध्यान देती है लेकिन इसके बाद भी कुछ न कुछ कमी रह ही जाती है। आज हम अपने इस आर्टिकल में ऐसे टिप्स से अवगत कराने जा रहे है जिसे अपनाकर आप अपनी शादी पर बहुत सुंदर और आकर्षक लग सकती है।

शादी

रुखी त्वचा

रुखी त्वचा 

 

महिनों पहले तैयारी करने के बाद भी यदि शादी के कुछ दिन पहले आपकी त्वचा रुखी और बेजान सी लगने लगें तो एक्स्फोलीएशन करके मृत कोशिकाओं को निकाल दें। अल्फा हैडोक्सी एसिड वाले कोज्मेटिक्स आपकी शुष्क रुखी त्वचा को काफी साफ, मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते है। इसके अलावा आप हर रोज अपने चहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। विटामिन ‘ए’ और ‘ई’ से बने मौइस्चराइजर का इस्तेमाल करें क्योंकि यह त्वचा को नमी देकर मुंहासों को आने से रोकता है।

मुंहासे

मुंहासे 

यदि आपके चेहरे पर काफी ज्यादा मुंहासे आ रहे है तो कोई भी घरेलू उपचार करने से पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

आंखों के आसपास काले घेरे

आंखों के आसपास काले घेरे

शादी के दौरान काम की व्यस्तता भी ज्यादा रहती है जिसके कारण समय पर ना खाना पीना हो पाता है ना ही नींद पूरी होती है। जिससे तनाव का बढ़ना,शरीर में पौषण की कमी का होना, और धूप में ज्यादातर बाहर रहने से आंखों के आसपास काले घेरे हो जाते हैं। यदि यह काले दाग क्रिम से ना जाये  तो आपको घबराने की आवश्कता नही है  यहां आप हमारे द्वारा दिए गए इन उपायों को अपना कर काले घेरो से छुटकारा पा सकती हैं।

काले घेरो से छुटकारा पाने के तरीके

  • 1 टमाटर, चुटकी भर बेसन, 1 चम्‍मच नींबू का रस, और हल्‍दी लेकर इसका पेस्‍ट तैयार करें। अब इस गाढे पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। किछ ही समय में आपको सका सर साफ देखने को मिल जायेगा।
  • चंदन का तेल में जैतून का तेल मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं।
  • 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम नीम के पत्ते और 50 ग्राम पुदीने के पत्ते को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा हल्दी पावडर और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस लेप को डार्क सर्कल्स पर लगाएं।
  • खीरे या आलू के रस का उपयोग करने से भी काले घेरे दूर होते हैं। इसके लिए खीरे या आलू में से किसी को भी लेकर उसे क्रश करले। फिर इसके रस को रूई की सहायता से आंखो के ऊपर रखें या आंखें बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर हल्के-हल्के से घुमाते हुए मालिश करें। इससे आंखों के आसपास कसाव आयेगा साथ ही कालापन भी घटेगा।
  • संतरे का रस में 2-3 बूद ग्‍लीसरीन को मिला कर रोजाना आंखों के आस पास की जगह पर लगाएं। यह बहुत ही प्रभावशाली है और डार्क सर्कल से मुक्ती भी दिलाता है।

आंखों के नीचे सूजन

  • कभी कभी ज्यादा थकान होने से या फिर नींद के पूरे ना होने से आंखों के नीचे सुजन आने लग जाती है। इस समस्या को आप किसी क्रिम या फेस पैक से कम कर सकती हैं।
  • इसके अलावा सूजन से राहत पाने के लिए आप फिटकरी के पानी से आखों के आसपास के एरिया में लगाने से जल्द ही राहत मिलती है।
  • वर्फ के पानी से आखओं को धोने से भी राहत मिलती है।
  • कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाएं।
  • यदि आप टी बैग्स का उपयोग करते है तो ठंडे टी-बैग्स का उपयोग आखों के नीचे करने से आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम हो जाती है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.