_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

फिट रहने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं, ऐसे करें अपने वजन को नियंत्रित

 

अगर आप भी जिम में घंटो पसीने बहाएं बिना ही अपना वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आप परेशान ना हो। क्योंकि आप बिना जिम जाएं भी अपना वजन कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको केवल घर पर एक निश्चित डाइट को फॉलों करना होगा। एक सर्वे में यह पता लगा है कि जो लोग खाना लाउड म्यूजिक या टीवी देखते समय खाते है, वह अपने खाने का स्वाद सही तरह से नहीं उठा पाते हैं। अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको इन टिप्स को अच्छी तरह से अपनाना चाहिए।

यह भी पढ़ेः प्रेग्नेंसी के बाद कुछ यूं अपना वजन कम रहीं हैं करीना

1 कभी भी डेस्क पर ना खाएं (Never eat on your desk)

Never eat on your deskImage Source: 

ऐसा कहा जाता है कि जो लोग डेस्क पर बैठकर खाते हैं, वह ज्यादा मोटे होते हैं। अगर आपकी आदत भी कुछ ऐसी ही है तो आप अपनी इस आदत को आज ही संभाल लें, क्योंकि इस आदत से ही आपका वजन बढ़ता है।

यह भी पढ़ेः इन ड्रिंक्स का सेवन करने से तेजी से बढ़ता है वजन

2 पहले खाना खाएं, फिर शॉपिंग पर जाएं (Eat first, shop later)

Eat first, shop laterImage Source: 

ऐसा करने से आपका खाया हुआ खाना आपके शरीर को भी लगेगा और आप आसानी से शॉपिंग भी कर सकती हैं। हम आपको बता दें कि आप शॉपिंग पर जाते समय इस ट्रिक को जरूर अपनाएं।

यह भी पढ़ेः इन 6 कारणों के चलते रिलेशनशिप वाली लड़कियों का बढ़ जाता है वजन

3 आपको जो चीज चाहिए, उसकी लिस्ट बना लें (Prepare a list of items that you need)

Prepare a list of items that you needImage Source: 

आप अगर शॉपिंग के लिए गई हुई हैं तो ऐसे में आप पहले ही इस बात पर विचार कर लें कि आपको क्या-क्या लेना है, ताकि आप उन चीजों को खरीदकर सीधे घर आएं। अगर खरीदने वाली चीजों की लिस्ट पहले से नहीं बनाती हैं तो ऐसे में आप पूरा मार्केट घूमती हैं और शॉपिंग के बदले आप कुछ ना कुछ नई चीज खाने में ट्राई करती रहती हैं, जिससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है।

4 मैन्यू पढ़े (Research the menu)

Research the menuImage Source: 

जब कभी आप किसी होटल में खाने के लिए जाएं, तो ऐसे में आप कुछ मंगवाने से पहले मैन्यू पर एक नजर डाल लें। इससे आप अपनी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ही ऑडर करेंगी और इससे आपका वजन भी कम होगा।

यह भी पढ़ेः वजन कम होने पर ढीली हुई त्वचा में फिर से पुरानी रंगत लाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

5 स्वादिष्ट खाने के बारे में सोचे (Imagine about tempting meal)

Imagine about tempting mealImage Source: 

एक सर्वे के अनुसार ऐसा कहा गया है कि अगर आप स्वादिष्ट खाने के बारे में सोचती हैं तो इससे आपका मन उसे खाने का कम करता है, जिससे आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकती हैं।

6 अपना मनपसंद खाना खाएं (Eat your favourite food)

Eat your favourite foodImage Source: 

आप अगर अपने मनपसंद खाने का सेवन करती हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है, क्योंकि कभी कभार अपना मनचाहा खाना खाने से आपकी लालसा खत्म हो जाती है। इसलिए समय-समय पर खुद को ट्रिट देते रहें।

यह भी पढ़ेः सोशल मीडिया पर खाने की तस्वीरों को डालकर करें अपने बढ़ते वजन को कम