ADVERTISEMENT

फटे होठों से बचने के लिए अपनाए इन टिप्स को

इस बात को तो आप भी मानेगी की रुखे होंठ बहुत बदसूरत दिखते हैं और कभी-कभी उन पर बहुत दर्द भी हो जाता है। रुखे होठ होने का मुख्य कारण किसी तरह की एलर्जी, विटामिन की कमी, निर्जलीकरण, धूम्रपान, कठोर मौसम और सूरज की किरणों को माना जाता हैं। लेकिन अगर आप अपने रुखे होठो को की तरफ ध्यान नही देगी और उन्हें वैसे ही छोड़ देगी तो कुछ समय बाद आपके रुखे होठ आपके लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं। अगर आप सही समय पर इनका इलाज नही करती है तो आपके होठों से खून भी आ सकता हैं।

इस बात को तो आपImage Source: homeremedyhacks

रुखे होंठ होने के कुछ मुख्य कारण होते है जो उन्हें और ज्यादा रुखा बनाने में योगदान देते हैं।
1. फटे होठ होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण निर्जलीकरण को माना जाता हैं, तो ऐसे में अच्छा होगा कि आप दिन भर में एक पर्याप्त मात्रा में पानी जरुर पीये। आपको यह समझना बहुत जरुरी है की आपके शरीर की जरुरत दुसरो के शरीर के मुकाबले बहुत अलग है इसलिए यह जरुररी है की आप दुसरों को देख कर अपने लिए पानी पीने की मात्रा को निर्धानित ना करें। इतना ही नही आप चाहे तो फलों और सब्जियों के जूस का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपके शरीर को पौष्टिक तत्व तो मिलेगे ही साथ ही आपके शरीर में पानी की भी कमी नही होगी।

sportImage Source: mtlblog

2. जलवायु भी इसमें एक प्रमुख भूमिका निभाती हैं। आपने गौर किया होगा कि आपके होंठ गर्मी की तुलना में सर्दियों में बहुत ज्यादा शुष्क हो जाते हैं। जलवायु परिवर्तन से होने वाले नुकसान से अपने होठों को बचाने के लिए आप लिप बाम का प्रयोग कर सकती है।

जलवायु भी इसमें एकImage Source: scdailymakeover

3. उपरोक्त इन दो कारकों के अलावा प्रदूषण, विटामिन बी की कमी से भी होठ रुखे हो जाते हैं। इतना ही नही इसने कई बार आपके होठों को ज्यादा नुकसान भी हो जाता हैं जिसके कारण आपके होठों से खून तक आने लगता हैं।

कैसे करे रुखे होंठों का इलाज
1. अगर आप भी रुखे होठों की समस्या से पीड़ित हैं और आप सोच रही है क आप रुखें होंठो को सही करने के लिए किसी ऐसे तरीके का प्रयोग कर सकती है जो एक बार में ही आपके होठो को सही कर सकता है तो ऐसा कोई उपचार नही हैं। इसके लिए आपको हर रोज अपने होठो को मॉश्चराइज करना होता जिससे आपके होठ हर समय मुलायम बने रहे।

अगर आप भी रुखे होठों कीImage Source: womentriangle

2. अक्सर ये देखा गया है जब होठ फटने लगते है तो कई लोग उन्हें हर समय लिकिंग करने लगते हैं। लेकिन अगर आप हर समय अपने होठो को लिकिंग करते रहेगे तो उससे आपके होठों को किसी भी तरह की राहत नही मिलेगी। बल्कि यह आपके फटे होठों के लिए और ज्यादा नुकसानदायक हो सकता हैं। इनता ही नही इसे कई बार आपके होठों पर कट भी पड़ जाता हैं।

अपने होठो से डेड स्किन हटाएं
• अपने होठों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे पहले उन पर से डेड स्किन को हटा लें। आप इसके लिए लिप स्क्रब का प्रयोग कर सकती हैं। लिप स्क्रब बनाने के लिए आप एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद मिला कर एक मिश्रण तैयार कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को हल्के हाथो से आपने होठों पर लगाए इससे आपके होठों पर मौजूद डेड स्किन हट जाएगी।

अपने होठों को स्वस्थImage Source: thebeautyinsiders

• स्क्रबिंग करने से पहले अपने होठों पर वैसलीन की एक मोटी परत जरुर लगा लें और उसे कुछ देर के लिए वैसे ही छोड़ दें। इससे आपके होठों पर मौजूद डेड स्किन बहुत ही आसानी से निकल जाएगी और आपके होठों को किसी तरह का नुकसान भी नही होगा।

• आप जब अपने होठों को स्क्रब कर ले तो उसके बाद उन्हों मॉस्चराइज जरुर कर लें ताकि उन में नमी बनी रहे। इसके लिए आप चाहे तो अपने होठों पर विटामिन ई के तेल की कुछ बूंदों का प्रयोग कर सकती हैं। विटामिन ई के तेल से ना केवल आपके होंठ मॉश्चराइज होते है बल्कि इससे आपके होठ मुलायम भी हो जाते हैं।

आप जब अपने होठों को स्क्रबImage Source: darklipstips

इनके अलावा एक और ऐसा तरीका है जिससे आप अपने होठों को फटने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप को ज्यादा कुछ नही करना है बस हर समय अपने होठो को मॉस्चराइज करते रहना हैं। इससे आपके होठों में नमी बनी रहेगी और कभी भी ये रुखे नही होंगे और फटेंगे नहीं। आप इसके लिए मार्केट में मिलने वाले लिप बाम का भी प्रयोग कर सकती हैं या फिर नारियल और जैतून के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं। अगर आप कुछ दिनों तक नारियल या जैतून के तेल को अपने होठों पर लगाती रहेगी तो उससे आपके होठ कोमल हो जाएगे और वो फटेगे नही।

इनके अलावा एक औरImage Source: mac

अगर आपके होठ ज्यादा ही रुखे है तो ऐसे में आपको किसी भी तरह की लिपस्टिक के प्रयोग से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके होठों को नुकसान पहुचा सकते हैं। अगर आप रुखे होठो पर लिपस्टिक का प्रयोग करेगी तो उससे आपको होठ और अधिक रुखे लगने लगेगे। तो ऐसे में आप जो भी लिपस्टिक अपने लिए ले तो उसका चुनाव करते समय इस बात को सुनिश्चित कर ले कि आपकी लिपस्टिक में मॉश्चराइजिंग का भी गुण हों। इसके अलावा आप जब भी लिपस्टिक लगाएं तो उससे पहले अपने होठों पर लिप बाम जरुर लगा लें इससे आपके होठ मॉश्चराइज हो जाएंगे।

अगर आपके होठ ज्यादा ही रुखेImage Source: beautystylo

इन बाहरी उपचारों के अलावा आप को अपने शरीर का अन्दर से भी ख्याल रखना बहुत जरुरी होता हैं। अपने होठों को मुलायम बनाए रखने के लिए आपको ताजी सब्जियों और फलों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। इतना ही नही अगर आपको धूम्रपान करने की आदत हो तो अच्छा होगा आप अपनी इस आदत को छोड़ दें क्योंकि धूम्रपान करने से भी आपके होठों में मौजूद नमी कम हो सकती हैं और वो रुखे हो सकते हैं।

सोते समय करे होठो की देखभाल
ऊपर दिए गए टिप्स से वैसे आपको बहुत फायदा होगा। लेकिन अगर आप रात को सोते समय भी अपने होठों का खास ख्याल रखेगी तो भी आप अपने होठों को फटने से बचा सकती हैं। आप जब भी सोने जाए तो उससे पहले अपने होठों पर लिप बाम, वैसलीन या फिर नारियल के तेल से अच्छे से मालिश जरुर कर लें। इससे आपको होठों रात भर मॉश्चराइज हो जाएगे और सुबह आपको अपने होठ बहुत ही मुलायम मिलेगे।

सोते समय करे होठो कीImage Source: edge

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप मार्केट में मिलने वाले लिप बाम का प्रयोग नही कर सकती है तो आप चाहे तो घरेलू नुख्सो से भी अपने होठो का ख्याल रख सकती। वैसे मार्केट में मिलने वाले लिप बाम से आप किसी भी समय या कही पर भी अपने होठों को शुष्क होने से बचा सकती हैं। इसके अलावा आप कभी भी पानी पीना कम ना करें क्योकि की उससे निर्जलीकरण की समस्या हो सकती है जिससे आपके होठ रुखे हो सकते हैं। तो अच्छा होगा आप अपने होठो को रुखा होने से बचाने के लिए अपने होठों का ज्यादा ख्याल रखें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.