ADVERTISEMENT

होली में इन उपायों से रखें अपने बालों को खास ध्यान

होली के रंग-बिरगें खूबसूरत रंगों को देखकर हर किसी का मन उसकी ओर आकर्षित होकर खेलने का हो ही जाता है लेकिन इन रंगों में बेहद हानिकारक केमिकल मिले होते है जो आपकी त्वचा एंव बालों को नुकसान पहुंचाने में मदद करते है। जिससे आपके बल डैमेज होने लगते हैं। और आगे चलकर ये एक बड़ी समस्या का कारण बन जाते है। ऐसे में इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। हर किसी के बालों का अपना टेक्सचर होता है। उसी के अनुसार आपको अपने बालों का ध्यान रखना होता है। इस बार होली के रंग को खेलने से पहले आप हमारे द्वारा बताये हुये उपायों को अजमाये। क्योकि आज हम आपको ऐसे बेहतरीन टिप्स दे रहे हैं। जिससे आप अपने बालों को सुरक्षित रखने के साथ स्वस्थ भी बनाये रख सकती है। जानें उन खास उपायों के बारें में..

बालो की देखभाल

*सिल्की व स्ट्रेट बाल में रूखापन ना के बराबर ही होता हैं, जितने की घुंघराले बालों में। सिल्की व स्ट्रेट बालों के क्यूटिकल्स बंद होते हैं। इसलिये होली के लिये बाहर जाने से पहले आप एलोवेरा या जैस्मिन युक्त नारियल ऑयल बालों की अच्छी तरह से मसाज कर लें। नारियल तेल 90 फीसदी तक आपके बालों को नुकसान पहुचानें से बचाता है।

*घुंघराले बालों की अपनी अच्छाई होती है लेकिन इसमें प्राकृतिक चमक कम होती है। क्योंकि, घुंघराले बालों के क्यूटिकल्स ज्यादा खुले होते हैं, इसलिए यह रूखें होने के कारण असानी से टूट जाते हैं। व बहुत जल्दी उलझ जाते हैं। बालों का सही पोषण बनाए रखने के लिए आप होली का रंग खेलने एक रात पहले एलोवेरा में नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह से मसाज कर लें। और सुबह धोने के बाद भी नारियल ऑयल लगाना ना भूलें।

बालो की देखभाल

*कलर किए गए बालों पर गुनगुना नारियल ऑयल लगाएं क्योंकि कलर किए हुए बाल को पहले से ही रसायनों की वजह से नुकसान पहुंच चुका होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि होली खेलने जाने से पहले आप बालों की जड़ों में नारियल ऑयल लगाएं। इससे बाल सुरक्षित रहेंगे व उनका रंग उड़ने से बच जायेगा।

बालो की देखभाल

*होली खेलने के बाद आपके बालों को ज्यादा से ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है। क्योकि बालों से रंग निकालने के लिए कई बार शैम्पू करना होगा। इसलिये आप इसे एक ही दिन में छुड़ाने का प्रयास ना करें। हर दिन अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं ताकि बाकी बचे रंग व धूल-मिट्टी निकल जाए। इसके बाद गुनगुना नारियल ऑयल लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.