_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/img-7/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन घरेलू टोनर से गर्मियों में पाएं दमकती त्वचा

चुभती जलती गर्मी का मौसम आ गया है इसके साथ ही आ गई है चिलचिलाती धूप और पसीने की समस्या। जिसका अब हर इंसान को सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आप सब अच्छे से जानते हैं की स्किन को कितनी खास देखभाल की जरूरत होती है। जैसे इस गर्मी में कोल्ड ड्रिंक्स और पानी आपकी प्यास बुझाता है। ठीक उसी तरह आपके चेहरे की प्यास को बुझाने का काम करते हैं टोनर। आज हम आपके उसी चेहरे की गर्मियों की प्यास बुझाने के लिए घरेलू टोनर के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपकी स्किन को स्वस्थ बनाये रखने में काफी मददगार होते हैं। आपको भी पता होगा की मेकअप से पहले टोनर का इस्तेमाल करने से मेकअप लंबे वक्त तक रूका रहता है। उसी तो देखते हुए क्यों ना अपने घरेलू टोनर का ही इस्तेमाल किया जाए तो चलिए जानते हैं कुछ होममेड टोनर के बारे में, जिनसे आप इन गर्मियों में भी पा सकती है खिली खिली ग्लोइंग त्वचा।

aloe-vera-masker-ecolifeImage Source :http://www.skinblossom.nl/

एलोवेरा का टोनर

एलोवेरा टोनर यह आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करने का काम करता है। साथ ही स्किन को मॉश्चराइज भी करता है। इसके इस्तेमाल करने से पोर्स भी टाइट होते हैं। यह गर्मियों के लिए काफी बेस्ट टोनर माना जाता है। क्योंकि यह आपकी त्वचा पर सनबर्न होने पर भी रिलेक्स फील कराने का काम करता है। इसकी सबसे बड़ी एक खासियत ये है कि यह संवेदनशील त्वचा पर भी काफी बेहतर तरीके से अपना काम करता है। इसको बनाने के लिए बस आपको एलोवेरा के पत्तों को चारो तरफ से छिलका उतार कर उसको एक बर्तन में लेकर ब्लैंड करना है। याद रहे की आप तब तक इसे ब्लैंड करे जब तक यह जेल न बन जाए। याद से कुछ बूंदे गुलाब जल की या लेवेंडर एसेंसियल ऑयल की मिला दें। बस आपका ये टोनर तैयार है। अब इसको फ्रिज में रख दें।

04-1449223312-16-1418702441-13-1418476282-1-aloeveraImage Source :http://www.dainiksaveratimes.com/

गुलाब जल का टोनर

गुलाब जल के तो जितने फायदे के बारे में बताया जाए उतना कम है। यह त्वचा के लिए एक वरदान है। इसका टोनर आप किसी भी तरह की त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं हर बार मेकअप करने से पहले इसको चेहरे पर स्प्रे करना नहीं भुलना चाहिए। इसको बस आपको स्प्रे की बॉटल में भरकर फ्रिज में रखना है और जब जरूरी लगे तब इसका एक स्प्रे चेहरे पर लेना है। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें आपको कुछ बुंदे ग्लिसरीन की भी डालनी है।

09-1444388776-07-1444216675-4-rosewaterImage Source :http://hindi.boldsky.com/

ग्रीन टी/ नींबू और एलोवेरा का टोनर

इस टोनर को बनाने के लिए बस आप दो कप पानी लें और उसे उबाल कर फिर उसमें दो टेबल स्पून ग्रीन टी की पत्तियां डाल दें। फिर इसे करीबन 20 मिनट तक ढककर रखें और इसके बाद इसे ठंडा होने के बाद स्प्रे की बोटल में भरकर रख दें लेकिन ध्यान रखें की इसमे 2 चुटकी नमक, एक चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच नींबू का रस जरूर मिला लें फिर इसे जबतक हिलाएं तब तक यह सारी चीजें अच्छे से मिक्स ना हो जाएं। फिर इसका इस्तेमाल टोनर की तरह करें। यह टोनर इस स्किन के लिए काफी बेस्ट है जो एक्ने और पिंप्लस की दिक्कत से काफी परेशान हैं।

83Image Source : https://hinditips.com/

नीम का टोनर

नीम के गुणों और फायदों से वैसे तो हम सभी अच्छे से वाकिफ है। लेकिन फिर भी अगर त्वचा को लेकर इसके फायदों के बारे में बताये तो आप जान लें की यह हमारी डैमेज क्रैक त्वचा को हील करने का काम करता है। वहीं तैलिए त्वचा को ये मॉश्चराइज करता है। इसके इस्तेमाल करने से मुंहासें, एक्ने, स्किन इरिटेशन जैसे स्किन समस्याएं दूर रहती है। इसका टोनर बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक मुट्ठी नीम लेना है। उसके बाद उसे धोकर साफ कर लेना है और एक कप पानी में इसे अच्छे से उबालना है। वहीं जब ये ठंडा हो जाए तो इसे छानकर फ्रिज में रख लें और टोनर की तरह इसका फेस पर इस्तेमाल करें।

schmooze_news_image_2626857808_400781477Image Source :http://foxycare.com/

ग्रीन टी का टोनर

ग्रीन टी के टोनर के बारे में शायद ही आपने सुना होगा। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके चेहरे को रिंकल फ्री यानि झुर्रियों से मुक्त बनाने का काम करते हैं। वहीं ये त्वचा के स्किन सेल्स में मॉइश्चर को भी लॉक करते हैं। इससे बढ़ती उम्र की निशानियां उसके इफेक्ट आपकी त्वचा पर नहीं दिखते। इसके टोनर को बनाने के लिए बस आपको ग्रीन टी के दो बैग लेने हैं। फिर उसे उबलते हुए पानी में डुबोना है। फिर जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एक साफ स्प्रे की बोतल में भर लें और हर रोज सुबह फ्रिज से निकालकर इसको अपने चेहरे पर स्प्रे किया करें।

greentean750Image Source :http://img01.ibnlive.in/

hellois9

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com