_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खीरे के इन 5 तरीको से यूं निखारे अपनी सुंदरता

खीरा गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होता है। इसके रिफ्रेशिंग और ठंडक भरे गुण इसे गर्मियों के लिए पर्फेक्ट फूड बनाने में मदद करते है। इसमें कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि हमारी त्वचा के लिए काफी बेहतरीन होते है। खीरा एंटी एजिंग, हाइड्रेटिंग और सूथिंग के लिए काफी बेहतरीन होता है। आइए आपको बताते हैं कि खीरे की मदद से आप किस तरह से अपनी त्वचा की सुंदरता को बूस्ट कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः खीरे के पानी के भी है कई लाभ

1 त्वचा में ग्लो पाने के लिए
खीरे का इस्तेमाल करके आप आसानी से ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं। इसके लिए आप 3 चम्मच खीरे के रस, ½ चम्मच चंदन का पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक बाउल में डाल लें। इसके बाद सारी चीजों को मिलाकर एक बेहतरीन मास्क बना लें। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन में लगा लें। इसे 15 मिनट तक चेहरे में लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरे को साफ कर लें।

Beauty With Cucumbers1Image Source:

2 एक टोनर की तरह
अगर आपके चेहरे पर बड़े पोर्स हैं तो ऐसे में आपको स्टोर्स से टोनर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो खीरे का घर पर बने हुए टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी के साथ इस टोनर में किसी भी तरह का एल्कोहल नहीं होता है। इसे बनाने के लिए आपको 2 चम्मच शहद और 4 चम्मच खीरे के रस की जरूरत होगी। इसके बाद आप इस टोनर को रोजाना अपने चेहरे और गर्दन में लगाकर बेहतर परिणाम पा सकती हैं।

Beauty With Cucumbers2Image Source:

3 एक मॉइस्चराइजिंग मास्क की तरह
अगर आपकी त्वचा रूखी है तो ऐसे में आप खीरे का मास्क बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच दही और 4 चम्मच खीरे के रस को मिला सकती हैं। इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। इस मास्क को आंखों को छोड़कर चेहरे और गर्दन में लगा लें। इस मास्क को चेहरे और गले में 15 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर पानी से साफ कर लें। इस मास्क से आपको सनबर्न में भी आसानी से राहत मिल जाती है।

Beauty With Cucumbers3Image Source:

4 एक बॉडी मिस्ट की तरह
क्या आप भी खीरे की रिफ्रेशिंग और कूलिंग इफेक्ट्स को पसंद करती हैं? अगर हां तो आप खीरे को एक बॉडी मिस्ट की तरह आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे का यह रिफ्रेशिंग मिस्ट बनाने के लिए आप ¼ कप ग्रीन टी, 2 चम्मच एलोवेरा जैल, 4 चम्मच खीरे का रस और 2 से 3 बूंदे एशेशिंयल ऑयल को मिला लें। इसके बाद इसे एक स्प्रे बोतल में डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप इस मिस्ट को आसानी से फ्रिज में रखकर कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Beauty With Cucumbers4Image Source:

5 सूजन भरी आंखों का उपचार करने के लिए
सूजन भरी आंखों के साथ आपका लुक थका और मैसी लग सकता है। अगर आप सूजन भरी आंखों का इलाज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप खीरे का इस्तेमाल कर आंखों को ताजा महसूस करवा सकती हैं। इसके लिए आप खीरे के दो टुकड़े काटकर फ्रिज में 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इन स्लासिस को अपनी आंखों में 15 मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने से आंखों की सूजन कम होगी और काले घेरों से भी राहत मिल जाएगी।

Beauty With Cucumbers5Image Source:

यह भी पढ़ेः खीरा ही नहीं बल्कि उसका छिलका भी है फायदेमंद, जानें कैसे

hellois8

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com