ADVERTISEMENT

अस्थमा के अटैक से राहत पाने में मददगार है ये घरेलू टिप्स

प्रदूषण से भरे वातावरण में रहकर लोग ना जानें कितने प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त होते जा रहें हैं, उन्हीं में से एक बीमारी है अस्थमा, जो पूरे शहर में फैलकर तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी से बड़े तो बड़े अब बच्चे भी अछूते नहीं है। इस बीमारी में मरीज को सांस के फूलने की शिकायत होने लगती है और इस बीमारी के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण एलर्जी, गंदगी या प्रदूषण होता है | इस बीमारी के बढ़ने से फेफड़ों में सूजन आने लगती है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने से दम फूलने लगता है। जो कभी-कभी मरीज की मौत का कारण भी बन जाता है। आइये आज हम बता रहें हैं इस खतरनाक बीमारी के छुटकारा पाने के कुछ घरेलू तरीके..

Image Source:

यह भी पढ़ेः- बच्चे के अस्थमा को इस प्रकार करें कंट्रोल

1. सर्दी के समय में जब आपके शरीर में कफ की मात्रा तेजी से बढ़ने से लगे तो उस समय आप गर्म पानी में शहद को मिलाकर इसकी भाप लें। ऐसा करने से आपका कफ पिघलने लगेगा और सांस लेने में दिक्कत नहीं होगी।

Image Source:

2. दमा की बीमारी वाले मरीजों को रोज एक कप दूध में 4-5 लहसुन की कली डालकर इसे उबालकर लेनी चाहिए और कुछ दिनों तक तो लगातार इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए। इससे आपको दमा की समस्यां में काफी राहत मिलेगी।

Image Source:

3. दमा के रोग में प्राणायाम जैसी एक्सरसाइज करना अत्यंत उपयोगी होती है। सुबह के समय नियमित रूप से प्राणायाम करें। जिससे शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगी और इस बीमारी में आपको काफी राहत मिलेगी ।

Image Source:

4. दमा के रोगियों को इस बीमारी से राहत पाने के लिए आंवले के पाउडर में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट का सेवन रोज सुबह शाम करें।

Image Source:

5. सरसों के तेल की मालिश भी दमा के रोगियों के लिए एक वरदान के समान कार्य करती है, इसके लिए आप एक छोटी कटोरी में सरसों का तेल डालकर उसमें एक कपूर मिलाकर तेल को गर्म होने के लिए रखें। गर्म तेल को थोड़ा-सा ठंडा करने के बाद इस तेल को सीने और पीठ पर लगाते हुए 15 मिनट तक मालिश करें। इसकी मालिश से शरीर का कफ निकलने लगेगा और दमे की समस्या से काफी राहत मिलेगी।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- सर्दी में सरसों के तेल का उपयोग करने से होंगे ये 9 चमत्कारिक फायदे

6. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी दाना डालकर इस मिश्रण को इतना उबालें कि जब तक पानी उबलकर एक कप के बराबर न हो जाए। इसके बाद इस पानी में शहद और अदरक के रस का मिश्रण मिलाएं और कुछ दिनों तक इसका सेवन करें।

Image Source:

7. गर्मा-गर्म कॉफी या अदरक की चाय पीने से भी दमा के रोगियों को काफी राहत मिलती है। गर्मा-गर्म कॉफी श्वास नलिका को साफ करके सांस लेने के रास्ते को आसान बना देती है।

Image Source:

8. दमा के रोगियों को नियमित रूप से गर्म दूध में आमी हल्दी को मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए।

Image Source:

9. एक छोटी कटोरी में एक छोटा चम्मच अदरक का रस, शहद और अनार का रस डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण का सेवन रोज करें। इससे आपको काफी अच्छा असर देखने को मिलेगा।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- प्याज के बीज से पाएं अस्थमा में आराम !

10. एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच अर्जुन की छाल के चूर्ण को मिलाकर इस मिश्रण को इतना उबालें कि जब तक कि पानी आधा ना हो जाए, इसके बाद हर रोज रात को सोते समय इसका सेवन करें।

Image Source:

इस प्रकार से आप इन घरेलु उपायों की सहायता से इस दमा रोग से निजात पा सकती है। पर इन रोगों को बढ़ने से रोकने के लिए आप डॉक्टर से परामर्श करने के साथ ही घर को हमेशा साफ रखें और रोज योग-व्यायाम करें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.