_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ट्रेवल – घूमिये दुनिया के इन सबसे खूबसूरत तथा हरे भरे शहरों में

चारो और हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर नजारे भला किस की पसंद नही होते इसलिए आज हम आपको दुनिया के उन शहरों के बारे में बताने जा रहे है, जो हरे भरे और प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर हैं। यह शहर न सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर भी हैं। इन शहरों में आपको कहीं गंदगी का नामोनिशान तक नहीं मिलता है। यदि आप कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहें हैं तो आप इन शहरों में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पहुंचकर आपको इन शहरों से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना भी आवश्यक होता है। खैर जब आप इन शहरों में पहुंचोगे तो आपका मन यहां घूमने से नहीं भरेगा।

यह भी पढ़ें – धरती के दूसरे स्वर्ग माने जाने वाले गैंगटोक में मनाएं अपना वेकेशन

1 – ऐम्स्टर्डैम, नीदरलैंड  

 ऐम्स्टर्डैम, नीदरलैंड  Image source:

यह एक खूबसूरत शहर हैं और इसको खूबसूरत बनाने में यहां के निवासियों का बहुत बड़ा हाथ है। आपको बता दें कि यहां के निवासी बड़ी संख्या में साईकिल चलाते हैं ताकि शहर में प्रदुषण न हो सके। यह विश्व का एक ऐसा शहर है जहां लोग बड़ी संख्या में साईकिल चलाते हैं। यहां की सड़के तथा गलियां भी साईकिल चलाने के अनुकूल बनाई गई हैं।

2 – वैंकोवर, कनाडा  

 वैंकोवर, कनाडा  Image source:

यह महंगे तथा सबसे ज्यादा आबादी वाले शहरों में से एक है। यहां का मौसम बेहद अच्छा रहता है इसलिए यह घूमने वाले लोगों के लिए एक पसंदीदा शहर है।

3 – लंदन, इंग्लैंड

लंदन, इंग्लैंडImage source:

लंदन भी दुनिया के उन शहरों में से एक है। जहां पर खूब हरियाली तथा साफ सफाई रहती है। इस शहर को साफ तथा हरा भरा बनाने के लिए निरंतर कोशिशें चलती रहती है। यदि आप लंदन घूमने जा रहें हैं तो वहां पर साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें – कहीं घुमने का बना रहें हैं प्लान, तो देश के ये टूरिस्ट प्लेस हैं आपके लिए बेस्ट ऑपशन

4 – सिंगापुर  

 सिंगापुर  Image source:

जब औद्योगीकरण सिंगापुर में बढ़ा तो यह प्रदुषण ग्रस्त बन गया। इसके बाद 1992 में इसको फिर से स्वच्छ तथा प्रदुषण मुक्त बनाने के लिए कार्य किया गया। वर्तमान में यह शहर दुनिया का सबसे हरा भरा तथा प्रदुषण मुक्त शहर बन चुका है।

5 – बर्लिन, जर्मनी  

बर्लिन, जर्मनी  Image source:

बर्लिन यूरोप का पहला ऐसा शहर है जो सबसे ज्यादा हरा भरा तथा खूबसूरत है। यहां पर प्रदुषण न हो इसके लिए शहर में ऐसे वाहन चलाये जाते हैं। जिनसे वातावरण को ज्यादा हानि न पहुंचे।   

hellois83

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com