ADVERTISEMENT

रक्षा बंधन: रेशम की डोर के बाद अब बदलते ट्रेंड

रक्षाबंधन एक सदियों पुराना त्योहार है जो भाई-बहन के अटूट रिश्‍ते, बेइंतहा प्‍यार, त्‍याग और समर्पण को दर्शाता है यह त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा (पूर्णिमा की रात) में मनाया जाता है। यह एक ऐसा त्योहार है जो एक कच्चे धागे की विश्वास की डोर से बंधा रहता है। प्यार का धागा इतना मजबूत होता है कि इसकी डोर मरते समय तक भी नही तोड़ी जा सकती है। “वैसे तो देखा जाये, हमारे देश में भाई-बहनों के बीच प्रेम और सम्पर्ण की भूमिका किसी एक दिन की मोहताज नहीं होती है” पर रक्षाबंधन के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व की वजह से ही यह दिन इतना महत्वपूर्ण बना है।

इस दिन, बहनें अपने भाइयों की कलाई में ‘राखी’ बाँधती हैं और भाई इसके बदले में उन्हें उपहार देते हैं और उनकी रक्षा करने की प्रतिज्ञा लेते हैं।

रक्षाबंधन का त्यौहार भले ही वैदिकालिन युग से शुरू हुआ है, लेकिन यह अभी भी उतनी ही मजबूती से टिका है जितना हजारों साल पहले था। इस त्यौहार को बच्चे हो, या बूढ़े सभी लोग बड़े ही प्यार और उल्लास के साथ मनाते हैं।

अब राखी का त्यौहार काफी नजदीक आ गया है। बहनों को भी राखी बांधने के साथ भाई की तरफ से मिलने वाले उपहार का इंतजार है। लेकिन अब उपहार के साथ राखी का लुक भी काफी बदल गया है। अब नयी-नयी स्टाइलिश राखियां आपको बाजार में देखने को मिल सकती हैं। बाजार में अलग अलग ट्रेंड की राखी के साथ उपहार भी काफी देखने को मिलेगें जो भाइयों और बहनों की जरूरतों को पूरा करते हैं। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं राखी के त्यौहार में बदलते ट्रेंड्स के बारे में..

बाजार राखियों से भर चुका है। जानें स्टाइलिश राखियों के बारे में…

1. बच्चों को लिये अलग-अलग कार्टून्स डोरेमॉन और भीम पात्रों से बनी राखियां आपको बाजार में मिल सकती हैं । इन राखियों को पाकर तो बच्चे खुशी से झूम उठेगें।

img_Doraemon-and-Ben-10 rakhi-_2019_081

 

2. इस साल का सबसे नया ट्रेंड है फिजिट राखी । इसमें राखी से जुड़े स्पिनर हैं। जिसे आप बांधने के बाद भी इन स्पिनरों को राखी से अलग कर सकते हैं, और खिलौने के रूप में बच्चे इससे खेल सकते हैं।

fidget spinner rakhi

 

3. नयी-नयी ट्रेंड की राखियों से बाजार इस समय भरा हुआ है जिसमें बहनें अपने भाई को पसंदीदा राखी बांध सकती हैं।

img_studded-blingy-Rakhis-2019_081

 

4. यदि आप अपने भाइयों को मंहगी राखी बांधना चाहती है तो बाज़ार में आपको सोने और चाँदी से लेकर हीरे से बनी राखियाँ भी मिल सकती हैं।

img_gold-silver-diamond rakhi_2019_081

 

5. राखी सिर्फ भाइयों को ही नही बांधी जाती, बल्कि कहीं कहीं भाभिओं को भी बांधी जाती है। इसलिये बाजार में हर तरह की राखी मिल रही है। जिससे ननद अपने भाई के साथ भाभी को भी बांध सकती हैं।

img_Female-rakhi_2019_081

 

6. भाई-बहन जो एक-दूसरे से बहुत दूर रहते हैं और किसी कारणवश राखी के दिन एक दूसरे से नही मिल पाते, तो उनके लिए ई-राखी सबसे अच्छा ऑप्शन है।

रक्षा बंधन

अब भाइयों की राखियों के ट्रेंड में बदलाव आने के साथ-साथ बहनों के उपहारों का भी स्तर बदल चुका है। अब पैसों की जगह भाई बहनों को बदले में चॉकलेट, स्टाइलिश ड्रेस, गहने, गिफ्ट वाउचर, विदेश में घूमने का मौका या फिर कभी-कभी स्पा अपॉइंटमेंट भी उपहार के रूप में देते हैं।

उपहारों और राखियों के ट्रेंड में जो भी बदलाव आया है, लेकिन भाई बहनों के खूबसूरत रिश्ते और प्यार में कोई बदलाव नही आया है। आज भी दोनों के रिश्ते काफी मजबूत हैं। खूबसूरत रिश्ते को बाँधे रखने वाला त्योहार अभी भी पूरे भारत में काफी उल्लास के साथ मनाया जाता है

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.