ADVERTISEMENT

चेहरे की अन्दरुनी सफाई के लिए इस्तेमाल करें लहसुन, मिलेंगे कई लाभ

यदि चेहरा अच्छे से साफ हो तो चेहरे की त्वचा की समस्याएं बढ़ने का खतरा नहीं रहता। यदि चेहरे पर दाग धब्बे या किसी प्रकार की झुर्रियां हो जाती हैं तो आपकी खूबसूरती खत्म सी हो जाती है। कई बार आपके चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं पर उनके ठीक होने के बाद उनके निशान रह जाते हैं। आज हम आपको इन्ही सारी समस्याओं के समाधान के रूप में लहसुन का सही उपयोग बता रहें हैं। आप इसकी सहायता से अपने चेहरे की सफाई करें तथा खुद जानें इसके लाभों के बारे में। आइये जानते हैं चेहरे की सफाई के लिए लहसुन के अलग अलग उपयोगो के बारे में।

1 – शहद तथा लहसुन  

शहद तथा लहसुन  Image source:

इसके लिए आप इसकी 3 कलियां ले तथा उनका पेस्ट बनाकर आप उनका रस निकाल लें। अब इस रस में आप एक चम्मच शहद को मिला लें। शहद आपके चेहरे की नमी को बरकरार रखता है। इस पेस्ट को आप अपने कील मुहांसो पर करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें तथा बाद में अपना चेहरा धो लें। इससे आपको अपने चहरे के कील मुहांसो तथा दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।

2 – लहसुन का पेस्ट  

लहसुन का पेस्ट  Image source:

अपने कील मुहांसो को दूर करने के लिए आप कई प्रकार से इसका प्रयोग कर सकते हैं। आप सीधे सीधे भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 लहसुन की कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अपने मुहांसो पर लगा लें। 10 मिनट बाद आप अपना चेहरा धो लीजिये।

3 – लहसुन तथा हल्दी  

लहसुन तथा हल्दी  Image source:

यदि इसे कच्चा खाते समय इसकी खुशबू आपको पसंद नहीं आती है तो आप इसमें हल्दी मिला लें। ऐसा करने पर यह और भी ज्यादा प्रभावशाली हो जाता है तथा अच्छे से कार्य करता है। आप सबसे पहले 2 लहसुन की कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट में आप चुटकी भर हल्दी डाल दीजिये और अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे। 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।

4 – एलोवेरा तथा लहसुन  

 एलोवेरा तथा लहसुन  Image source:

आपको पता होगा कि एलोवेरा नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है। आप इसका उपयोग लहसुन के साथ करके अपने चेहरे के दाग धब्बों को मिटा सकती हैं। इसके लिए आप 3 कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लीजिये तथा इस पेस्ट में एलोवेरा का थोड़ा सा पल्प ताजे पत्तों से निकालकर मिश्रित कर लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखें तथा बाद में अपना चेहरा धो लें। बहरहाल इन उपायों की सहायता से आप अपने चेहरे की सफाई कीजिये तथा सुंदर तथा स्वास्थ्य त्वचा पाइएं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.