आजमाएं मैंगो फेसपैक और अपनी त्वचा को बनाएं सॉफ्ट तथा ग्लोइंग

आम न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आप इसके पल्प से कई प्रकार के मैंगो फेसपैक बना सकती हैं तथा गर्मी के मौसम में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकती हैं। आज हम आपको यहां आम के पल्प से तैयार होने वाले कुछ मैंगो फेसपैक को घर पर बनाने की विधि बता रहें हैं। आइये जानते हैं इसको बनाने तथा उपयोग करने की विधि।

1- बादाम तथा मैंगो फेसपैक

बादाम तथा मैंगो फेसपैक Image source:

यह फेसपैक आपके चेहरे पर निखार लाने तथा आपको टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत कारगर होता है। इसके लिए आप बादाम की तीन से चार गिरियों को रात में पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह उनको पीस कर आप आम के पल्प में मिला दें। इसके बाद आप 2 चम्मच बेसन तथा एक चम्मच हल्दी को आम के पल्प में अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखें तथा बाद में पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में यूज करें ये खास फेसपैक, त्वचा रहेगी कूल

2- दूध तथा मैंगो फेसपैक

 दूध तथा मैंगो फेसपैक Image source:

यदि आप सॉफ्ट तथा ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं तो यह फेसपैक आपके लिए बहुत अच्छा है। इस फेसपैक का एक फायदा यह भी है कि यह आपकी त्वचा में समांतर रंगत को लाने में बहुत कारगर होता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए आप आम के पल्प में थोड़ी मात्रा में दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं रखें और फिर अपने चेहरे को धो लें।

3- दही तथा मैंगो फेसपैक

दही तथा मैंगो फेसपैक Image source:

यदि आप पिंपल तथा ऑयली त्वचा से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप इस फेसपैक को घर पर बना कर जरूर यूज करें। इसके लिए आप एक कटोरी में आम का पल्प लेकर उसमें एक टीस्पून शहद तथा एक टेबल स्पून दही को अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को आप 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद आप अपना चेहरा पानी से धो लें।