_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खूबसूरत स्किन के लिए अपनाएं शुगर स्क्रब, जानें इसे बनाने की विधि

चीनी का उपयोग हम लोग आमतौर पर खाने पीने की चीजों में मिठास लाने के लिए करते ही हैं लेकिन बहुत कम महिलायें जानती हैं कि यह एक अच्छा ब्यूटी प्रॉडक्ट भी है। इसकी सहायता से आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकती हैं। असल में यह एक प्राकृतिक स्क्रब है। शुगर स्क्रब आपकी मृत त्वचा को साफ करता है तथा आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। यह न सिर्फ आपके पोर्स खोलता है बल्कि आपकी त्वचा का पुन: निर्माण भी करता है। सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा पर डेड स्किन की एक लेयर निर्मित हो जाती है। जिसके कारण चेहरा बुझा बुझा नजर आने लगता है। मगर शुगर स्क्रब की मदद से आप अपने चेहरे पर फिर से निखार ला सकती हैं। आपको बता दें कि चीनी का यूज आप अपनी बॉडी के हर हिस्से के लिए कर सकती हैं लेकिन इसका सबसे अच्छा प्रयोग होठों तथा चेहरे के लिए ही किया जाता है।

यह भी पढ़ें – घर पर तैयार होने वाले ये 5 फेस स्क्रब आपकी त्वचा को बनाते हैं स्मूथ

चेहरे के लिए शुगर स्क्रब –

चेहरे के लिए शुगर स्क्रबImage source:

सबसे पहले आप एक केले को मैश कर लें तथा उसमें आधा कप ब्राउन शुगर और बादाम तेल की दो से तीन बूंदे डाल लीजिये। अब इन सभी को अच्छे मिलाइये। इसके बाद अपने चेहरे को धो कर उस पर यह स्क्रब लगाएं तथा गोलाई में 5 मिनट तक मसाज कीजिये। 30 मिनट के बाद आप अपना चेहरा पानी से धो लें।

होठों के लिए शुगर स्क्रब –

होठों के लिए शुगर स्क्रबImage source:

आप आधा चम्मच शुगर को एक चम्मच ऑलिव ऑइल में डालकर उसे तब तक आपस में मिलाएं जब तक ये दोनों चीजें आपस में अच्छे से घुल नहीं जाती। इसके बाद इस मिश्रण को आप एक सॉफ्ट टूथब्रश से लेकर अपने होठों पर 2 मिनट तक हल्के से मसाज कीजिये। इसके बाद अपने होठों को पानी से धो लें तथा पेट्रोलियम जैली लगा लें। इस प्रकार से आप अपने चेहरे तथा होठों के लिए शुगर स्क्रब का यूज कर सकती हैं।

hellois91

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com