_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

काली मिर्च के इन नुस्खों को अपनाइए और पाइये ग्लोइंग स्किन तथा गोरापन

 

 

आज के समय में ऐसी कोई महिला नही होगी जो सुंदर नही दिखना चाहती हो। गोरापन और सुंदरता पर सबका हक है। हमेशा से महिलायें तथा लड़कियां इस मामले में सबसे ज्यादा आगे रही हैं लेकिन कभी कभार स्किन की समस्याओं के कारण गोरापन महज एक सपना बनकर रह जाता है। यदि आपकी स्कीन में भी कुछ समस्याएं हैं तथा आप चाहती हैं कि आप भी अन्य सभी की तरह खूबसूरत दिखें तो आपको हम काली मिर्च के कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं। इन उपायों से आप एक और अपनी स्किन की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं तथा दूसरी और अपनी स्किन को ग्लोइंग बना खुद को सुंदर दिखा सकती हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन नुस्खों के बारे में।

1 – दही तथा काली मिर्च का स्क्रब

दही तथा काली मिर्च का स्क्रबImage source:

इसके लिए आप 2 चम्मच दही में एक चम्मच काली मिर्च पाऊडर डालकर एक पेस्ट बनाएं। इसके बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छे से धो ले ताकि आपके चेहरे की त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई कर अच्छे से चेहरे को रगड़े तथा 20 मिनट बाद फिर से हल्के गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रयोग आपके चेहरे के सभी दाग-धब्बों को मिटा कर आपको निखरी हुई त्वचा देता है।

2 – शहद तथा काली मिर्च का मास्क

शहद तथा काली मिर्च का मास्कImage source:

इसके लिए आप महज एक चम्मच शहद में आधा चम्मच काली मिर्च पाऊडर डाल कर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई कर लें तथा करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाएं तो हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह प्रयोग आपके चेहरे से कील-मुहासों को खत्म कर नया निखार लाता है।

3 – काली मिर्च के तेल तथा क्रीम का प्रयोग

काली मिर्च के तेल तथा क्रीम का प्रयोगImage source:

इसके लिए आप 100 ml बॉडी क्रीम तथा 3 बूंद काली मिर्च का तेल लीजिये। अब आप क्रीम में महज 3 बूंद काली मिर्च का तेल डालकर मिला लीजिये। यह प्रयोग सेल्युलाइट (cellulite) की समस्या में बहुत लाभप्रद है। इस प्रकार से निर्मित इस पेस्ट को आप अपनी जांघों या शरीर के उस हिस्से पर अप्लाई करें जहां आपको सेल्युलाइट की समस्या दिखाई पड़ती है। इस प्रकार से आप सेल्युलाइट की समस्या को दूर कर सकती है।

hellois83

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com